नोटबंदी : हफ्ते में सिर्फ 2000 रुपये बदलेंगे, किसानों और शादी करने वालों के लिए बड़ी राहत

नई दिल्ली – 8 नवंबर से 500 और 1000 के नोटों को चलन से बाहर करने के बाद गुरुवार को सरकार ने किसानों के लिए और शादी करने वालों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है। मोदी सरकार ने नए फैसले के अनुसार अब जिनके घर शादी ही वो 2.5 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे। इसके अलावा सरकार ने पुरानों नोटों को बदलने की रकम घटा दी है। शुक्रवार से एक दिन में सिर्फ 2000 रुपये के पुराने नोट ही बदले जाएंगे। Cash exchange reduced.

 

पैसे निकालने के लिए देना होगा शादी का कार्ड –

जिनके घर में शादी है वो कार्ड दिखाकर बैंक से 2.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। अभी शादी वाले घर में मां, बाप, लड़की और लड़के अपने अकाउंट से ये पैसे निकाल सकते हैं। उन्हें पैन नंबर व सेल्फ डिकलेयरेंस भी देना होगा। किसान बीज और खाद्य खरीदने के लिए 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं, जबकि घर में यदि शादी है तो ढाई लाख रुपये तक निकाले जा सकते हैं जिसके लिए आपको शादी का कार्ड जमा करना होगा।

 

किसानों के लिए बड़ी राहत –

वित्‍त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि किसान बैंक से एक हफ्ते में 25,000 रुपये निकाल सकते हैं, लेकिन यह राशि किसान की ओर से फसल के लिए पहले से लिए गए लोन में से होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार के बेहतर मानसून का जिक्र करते हुए यह भी उम्मीद जताई है कि यह फसल-वर्ष बेहतर रहेगा। 500 और 1000 रुपये के बड़े नोट पर बैन लगाने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के लोगों विशेषतौर पर किसानों को ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था।

बता दें कि, शुरुआत में एटीएम से एक दिन में एक व्यक्ति केवल 2000 रुपए निकाल सकता था, जिसे बाद में बढ़ाकर 2500 कर दिया गया। वहीं खाते से बैंक के द्वारा एक व्यक्ति एक सप्ताह में 20 हजार रुपए निकाल सकता था, जिसे बढ़ाकर बाद में 24 हजार कर दिया गया था। ऐसे ही 4000 रुपए की कीमत वाले 500 और 1000 रुपए के पुराने एक दिन में बदले जा सकते हैं। इस सीमा को बाद में बढ़ाकर 4500 रुपए कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.