स्वास्थ्य

इस घरेलू उपाय को अपनाकर अब आप भी अपना कोलेस्ट्रॉल कर सकते हैं कंट्रोल

वर्तमान समय की हम सभी की दिनचर्या कुछ ऐसी हो गयी हैं जिसकी वजह से लोग अपने सेहत पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं और ना चाहते हुए भी मोटापे का शिकार हो जा रहे हैं। मोटापा कोई अच्छी बात नहीं है और बता दें की यह अपने आप में एक बीमारी हैं जो एक बार हो जाए तो जल्दी समाप्त नहीं होती हैं। यदि इंसान एक बार मोटा हो जाए तो फिर पतला होने के लिए उसे कई साल भी लग सकते हैं, ऐसे में वो चाह कर भी अपने वजन को नियंत्रित नहीं का पाता हैं और वैसे भी मोटापा कई बीमारियों के होने का कारण बनता हैं।

एक मोटा इंसान उतनी स्फूर्ति से काम नहीं कर सकता हैं जितनी स्फूर्ति से एक छरहरी काया वाला इंसान कर सकता हैं। मोटे इंसान को कई कामों को करने में परेशानी आती है, इसके अलावा मोटे इंसान को शुगर, ब्लड प्रेशर इत्यादि कई सारी बीमारियाँ भी बहुत ही जल्दी अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ्ने की वजह से हार्ट अटैक यानी मौत का साया हमेशा आपके सिर पर मँडराता रहता हैं। हार्ट अटैक के नाम से ही हर इंसान डरता हैं क्योंकि इसके आने पर किसी भी इंसान का जीवन पल भर में खत्म हो सकता हैं, इसलिए हर कोई हार्ट अटैक की बीमारी से दूर रहना चाहता हैं।

लेकिन अब जिस भी किसी को कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो गयी है तो उसे दूर तो नहीं की जा सकती, मगर कुछ घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप इस बीमारी के टेंशन से दूर रह सकते हैं। इसके साथ ही आपकी फैमिली भी इस टेंशन से दूर रहेगी और आप भी एक हेल्दी और खुशनुमा जीवन जी सके। आज हम जिस नुस्खे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, उस नुस्खे के लिए केले की जरूरत पड़ेगी। ऐसा माना जाता हैं कि केला हार्ट अटैक और कोलेस्ट्रॉल के लिए संजीवनी का काम करता हैं। हार्ट अटैक और कोलेस्ट्रॉल के लिए आपको केले को किस तरह इस्तेमाल करना हैं आज हम इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले आप दो केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले और उसके ऊपर दो चम्मच शहद डाल कर आप इसे दिन में किसी भी समय खा सकते हैं।

केले में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है, जिससे यह हमारी नसों एवं धमनियों को खोल देता है और कैलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकता हैं। केले के इस्तेमाल से व्यक्ति का खून भी पतला रहता है, जिससे धमनियों में खून जम नहीं पाता हैं और उसका बहाव ठीक प्रकार से होता रहता है।

केला हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित तो करता ही है इसके साथ यह मोटापे को भी कंट्रोल करता है। केले और शहद को मिलाकर खाने से हार्ट इतना मजबूत हो जाता है कि हार्ट अटैक की 50% संभावना कम हो जाती है। हालांकि केले खाने के कई फायदे होते हैं। जैसे लोग अच्छी और फिट बॉडी पाने के लिए केले को दूध में डालकर खाते हैं और बहुत ही अच्छी बॉडी पा लेते हैं, इसके केले खाने के और बहुत सारे फायदे होते हैं।

Back to top button