ऊँगली पर लगने वाली स्याही से भीड़ हुई आधी, लोगों को हो रही है कम परेशानी!

इस समय देश के सभी बैंकों के बाहर लोगों की लम्बी- लम्बी कतारें देखने को मिल रही है। यह समस्या पिछले एक हप्ते से दिखाई दे रही है। इससे कई बार लोगों को बहुत परेशानी भी उठानी पड़ी। इसी को ध्यान में रखकर बैंक ने एक बहुत ही नायब तरीका इजाद किया है। अब बैंक में पैसे लेने वालों को वोट की तरह स्याही लगायी जा रही है। बैंक के इस कदम के बाद से अब बैंकों में आधी भीड़ रह गयी है।

finger mounting ink

 

बैंक से भीड़ कम होने लगी है :

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों कानपुर, महोबा, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज और हमीरपुर के बैंकों में बहुत भीड़ देखी जा रही थी। लेकिन जैसे- जैसे दिन बितने लगा बैंक से भीड़ कम होने लगी। आपको बता दें की रिज़र्व बैंक से उन्नाव के बैंकों के लिए 1 अरब रुपया दिया गया था, जो कि काफी नहीं हो रहा है। पिछले दिनों भी लोगों को पैसे की दिक्कत बनी रही।

शहर के सभी बैंकों में कल दोपहर बाद पैसा ना होने की वजह से पैसे निकालने और बदलने का काम बंद पड़ा रहा। कुछ लोग तो स्याही लगने के डर से भी अब बैंकों में नहीं जा रहे हैं। आपको ज्ञात होगा सरकार ने बैंकों में होने वाली भीड़ को कम करने के लिए पहले आईडी की माँग की थी। इससे भी भीड़ पर कोई असर नहीं हुआ तो स्याही वाला कदम उठाया गया।

यह आदेश सभी बैंकों को रिज़र्व बैंक ने दिया है, कि जो भी व्यक्ति नोट बदलने आये उसके ऊँगली पर मतदान वाली स्याही लगाई जाए। ऐसा करने से कोई व्यक्ति एक से ज्यादा बार पैसे नहीं बदल पायेगा। यह देखा गया है कि एक ही व्यक्ति कई बार लाइन में लगकर नोट बदल ले रहा था। इस वजह से और लोगों को दिक्कत होती थी। वो लोग अब बैंक जाने से कतराने लगे हैं।

बुधवार को भी जिले के सभी बैंकों में कैश की समस्या बनी रही, जिसकी वजह से दोपहर बाद काम ठप हो गया। कैश ना होने की वजह से हप्तों बाद बैंक के कर्मचारियों ने चैन की साँस ली। अधिकतर बैंकों में 3 बजे के बाद भीड़ कम होने लगी थी और देखते ही देखते सभी लोग गायब हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.