विशेष

शास्त्रों के अनुसार इस भगवान की मूर्ति करें यहां स्थापित, समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, होगा लाभ

अक्सर देखा गया है कि जब हम अपने घर में किसी भगवान की मूर्ति लेकर आते हैं तो सजावट या अपनी इच्छा अनुसार इस मूर्ति को कहीं भी स्थापित कर देते हैं परंतु मूर्ति स्थापित करने के बावजूद भी हमारे घर परिवार में तरह तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं परिवार में विवाद और परेशानियां कम होने का नाम नहीं लेती है, हिंदू धर्म शास्त्रों में मूर्ति स्थापना के लिए कुछ विशेष जगह बताई गई है अगर आप इसके अनुसार अपने घर में भगवान की मूर्तियों को स्थापित करते हैं तो इससे आपके घर में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएगी और आपका परिवार हमेशा खुशहाली पूर्वक अपना जीवन व्यतीत करेगा शास्त्रों के अनुसार बताई गयी जगह पर अगर आप मूर्ति स्थापित करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में लाभ मिलेगा और हर तरह का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कौन से भगवान की कहां पर मूर्ति स्थापित करनी चाहिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं कौन से भगवान की मूर्ति कहां स्थापित करें

महाबली हनुमान जी

शास्त्रों में इस बात को बताया गया है कि महाबली हनुमान जी की मूर्ति की स्थापना हमेशा घर के बाहर मंदिर में ही करनी चाहिए ऐसा माना जाता है कि महाबली हनुमान जी पवनपुत्र है इसी वजह से इनको बंधन में रखना उचित नहीं होता है।

भगवान गणेश जी

आप शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश जी की मूर्ति हमेशा चौखट के ऊपर या मुख्य द्वार के सामने स्थापित कीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके जीवन में खुशियां बनी रहेंगी और आपका हर कार्य मंगलमय होगा।

धन की देवी मां लक्ष्मी

धन की देवी माता लक्ष्मी जी की मूर्ति की स्थापना हमेशा तिजोरी या अलमारी के अंदर जहां पर धन रखा जाता है वहां पर करना चाहिए शास्त्रों में यह बताया गया है कि इससे व्यक्ति को धन-धान्य की प्राप्ति होती है।

शिवलिंग

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि शिवलिंग को घर के आंगन में तुलसी के पास नदी किनारे या किसी तालाब के किनारे स्थापित करना चाहिए और इसकी पूजा करनी चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे भगवान शिव जी की कृपा आपके ऊपर सदा बनी रहेगी।

माता दुर्गा की मूर्ति

शास्त्रों में इस बात को बताया गया है कि माता दुर्गा की मूर्ति को घर के अंदर मंदिर में स्थापित करना चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे माता दुर्गा की छाया घर के परिवार पर बनी रहती है और घर पर किसी भी प्रकार का कोई संकट नहीं आता है।

भगवान विष्णु जी की मूर्ति

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भगवान विष्णु जी या फिर विष्णु जी के अवतार की मूर्ति को पूजा घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके घर परिवार में सुख शांति का वास बना रहता है।

शनि देव

आप शनि महाराज की मूर्ति को खुले मैदान, बिना छत के चौपाल पर या फिर पीपल के पेड़ के नीचे स्थापित कर सकते हैं शास्त्रों में यह बताया गया है कि शनि देव न्याय के देवता है और इनकी मूर्ति को गांव गुडी या पाच सभा में स्थापित करनी चाहिए।

Back to top button