नवरात्रि पर माता की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो जानिए क्या करें और क्या ना करें

हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत ज्यादा महत्व होता है. वैसे तो साल में 5 बार नवरात्रि पड़ती है लेकिन आमतौर पर चैत्र और शारदीय नवरात्रि का उत्सव ही मनाया जाता है. इस साल 10 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि पड़ रही है. जो कि 18 अक्टूबर को खत्म होगी और इसके साथ ही 19 अक्टूबर को दशहरा का उत्सव पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाएगा. इस साल 8 नवरात्रि मनाई जाएगी जो बहुत ही खास है. नवरात्रि में नौ दिन मां की अराधना और पूजन लोगों का मन मोह लेती है लेकिन अगर भक्तों से इन दिनों कोई गलती हो जाती है तो ये देवी मां को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती और वे रुष्ट होकर सजा देती हैं. नौ दिन का समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जिस दौरान ना केवल मन की शांति की प्राप्ति होती है बल्कि आपके जीवन में सब अच्छा भी हो सकता है. नवरात्रि पर माता की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो आपको भी इन बातों का खास खयाल रखना चाहिए.

नवरात्रि पर माता की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो..

हर इंसान के मन में कुछ मनोकामनाएं होती हैं जो इंसान मन में रखकर ही पूजा का अनुष्ठान रखता है. माता रानी की कृपा उस बंदे पर जरूर पड़ती है जो माता को प्रसन्न करने वाले काम करता है लेकिन अगर किसी ने मां को रुष्ट कर दिया फिर खुद माता रानी उसे उनके क्रोध से नहीं बचा सकती. नवरात्रि के दिन शुरु ही होने वाले हैं इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

क्या करना चाहिए –

1. कलश स्थापना से पहले मिट्टी में जौ बोकर उसे स्थापित किया जाता है.

2. नवरात्रि में हर रोज मंदिर जा कर मां के दर्शन करने चाहिए.

3. पूजा के बाद सूर्य देव को जल देना चाहिए.

4. पूजा के दौरान चप्पल या जूते न धारण करें. ऐसा करने से मां का अपमान होता है.

5. नौ दिनों तक अपनी स्वाद इंद्रिय पर नियंत्रण रखने के लिए व्रत करना चाहिए. इस दौरान तामसिक भोज्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

6. नौ दिनों तक पूजा करने से पहले मां का विधिवत श्रृंगार करें. इस दौरान सभी लाल रंग की चीजों का इस्तेमाल करें और गुड़हल का फूल अर्पित करें. मां को ये अतिप्रिय है.

7.  व्रत खोलने से पहले छोटी कन्याओं को भोजन कराएं. कन्या को मां का रूप माना जाता है.

8.  नौ दिन तक लगातार दीपक जलाना चाहिए.

क्या नहीं करना चाहिए –

1. नवरात्रि के दौरान दाढ़ी-मूंछ और बाल कटवाने जैसे कामों से भी परहेज करना चाहिए.

2. नवरात्रि के दौरान व्यक्ति को नाखून काटने से भी बचना चाहिए.

3. अगर आप नवरात्रि में विधिवत कलश स्थापित कर मां का पूजन करते हैं कभी भी घर को एकदम खाली न रहने दें. कोई न कोई लगातार घर में बना रहना चाहिए. इससे देवी की कृपा भी लगातार ही बनी रहती है.

4. नवरात्रि के दौरान तामसिक भोजन नहीं लेना चाहिए. जिसमें प्याज, लहसुन या अन्य वर्जित चीजें शामिल हों.

5. नौ दिनों तक पति-पत्नी को शारीरिक सम्बन्ध बनाने से परहेज करना चाहिए. ेये उनके आने वाले जीवन के लिए अच्छा साबित होता है.