विशेष

सारा दिन बैठकर करते हैं कम्प्युटर पर काम तो अपना लें ये तरीका, दुरुस्त रहेंगे आप

आजकल किसी भी कार्यालय में नौकरी करने वाले लोगों को पूरा दिन एक ही जगह कुर्सी पर बैठ कर ही काम करना पड़ता है, क्योंकि सारा काम तो कम्प्युटर से ही होता है फिर चाहे वो किसी से कुछ पूछना हो या फिर कुछ कहना हो। अब तकरीबन हर एक ऑफिस में कम्प्युटर मौजूद है और वहाँ काम करने वाले लगभग सभी लोगों को भी कम्प्युटर पर ही काम करना पड़ता है। वैसे तो कुरसीपर बैठ कर कम्प्युटर के सामने काम करने की सोच कर ही काफी अच्छा लगता है मगर जब आप यही काम लगातार हर रोज करने लगते हैं तो फिर आपको उसका फायदा और नुकसान समझ आता है। अब ऐसे में सुबह से लेकर देर शाम तक एक ही जगह बैठे रहने से आपकी कमर में दर्द होने लगता है और पैरों में भी जकड़न सी होने लगती है।

आज के समय देखा जाए तो ज़्यादातर लोग कहीं पर भी काम करने जाते है तो उम्मीद करते हैं की उन्हे डेस्क जॉब ही मिले ताकि उन्हे बाहर दौड़-धूप ना करना पड़े। मगर बहुत से लोग इस बात को नही जानते की लंबे समय तक डेस्क जॉब यानी की कुर्सी पर बैठ कर काम करने से स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्या भी आने लगती है, खास जो पर लोग पूरे दिन कम्प्युटर के सामने बैठ कर काम करते हैं।

तो चलिए जानते हैं कंप्यूटर पर दिन भर काम करने वाले लोगों के लिए कुछ काम की बातें जो उनके कम्प्युटर की मदद से ही रखेंगी उनका ख्याल
फ्रेश एयर, यह एक तरह का क्रोम एक्सटेंशन है जिसे आप क्रोम के वेब स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं। असल में यह एक ऐसा एक्सटेंशन है जो आपको समय-समय पर ब्रीथिंग एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करता है ताकि आप काम के दौरान आप बीच में अच्छा सा ब्रेक ले सके ताकि आप पर काम का दबाव ना रहे। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको नए टैब में कुछ जानकारी भरनी होगी की आप कितनी देर में कितनी लंबी सांस लेते हैं और कितनी देर तक रोके रख सकते हैं, इसकी मदद से आप खुद को तरोताजा महसूस कर सकें।

इसके अलावा आपको बता दें की जो लोग लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं उनके लिए डेस्क एथलिट एक्सरसाइज काफी फायदेमंद हो सकती है। असल में ज्यादा देर तक काम करते हुए आपकी मांसपेशियों में दर्द उभरने लगता है और कभी-कभी ऐसा भी लगता है कि उनमें तनाव से आ गया है। बताना चाहेंगे की डेस्क एथलिट भी एक क्रोम एक्सटैन्शन है जहां पर आपको शरीर के अलग अलग हिस्सों से संबन्धित करीब 30 सेकंड के कई सारे वीडियो मिल जाएंगे, जिसे आप अपनी कुर्सी पर बैठे बैठे ही कर सकते है जो आपको काम के दौरान आपका स्ट्रैस दूर करता है।

वाटर रिमाइंडर, कई बार ऐसा भी होता है कि लोग अपने काम में इतने ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें इस बात की भी सुध नहीं रहती कि वह पानी कब पिए। काम का इतना ज्यादा दबाव रहता है कि पानी या खाना सब कुछ भूल जाते हैं पर ऐसे में आपकी दिनचर्या पूरी तरह बिगड़ जाते हैं। वाटर रिमाइंडर एक छोटा सा क्रोम एक्सटेंशन है जो समय समय पर आप को पानी पीने की याद दिलाता है, साथ ही साथ यहा पर आपको पानी कब और कितना पीना चाहिए इसके लिए कई सारे विडियो भी मिल जाएंगे जो किसी भी डेस्क जॉब करने वाले के लिए काफी हद तक उपयोगी है।

Back to top button