घर के बाहर क्यों चलते हैं अफेयर, जानें क्या हैं कारण

सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐसा फैसला सुना दिया है जिससे लोग ये ही नहीं समझ पा रहे कि वो खुश हों या चिंतित। दरअसल कोर्ट ने कह दिया है कि विवाहित होने के बाद भी अगर पार्टनर सहमति से किसी और के साथ संबंध बनाता है तो उसे अपराधी नहीं माना जाएगा। कानून की तो बात अलग है, यहां ये सवाल उठता है कि ऐसी स्थिति ही क्यों आती है जिससे दो शादीशूदा लोगों के बीच में किसी तीसरे को जगह दी जाती है। आइये बताते हैं आपको कुछ ऐसे ही कारण जिससे लोग अवैध संबंध बनाने लगते हैं।


बाहरी संबंध बनाने के पीछे सबसे बड़ी वजह होती है बिना मर्जी के जबरदस्ती की गई शादी। हमारे भारत में आज भी कई बार जबरदस्ती शादियां करवा दी जाती हैं। कभी मजबूरी के चलते तो कभी इमोशनली ब्लैकमेल करके। ऐसे में बिना मन की शादी वाले पार्टनर के साथ शख्स खुशी नहीं महसूस कर पाता है और बाहर प्यार तलाशने लगता है जिससे अवैध संबंध बनते हैं।
ये वजह थोड़ी अटपटी लग सकती है , लेकिन कई बार लोग अपने रिश्ते से बोर हो जाने के कारण बाहर अफेयर चलाते हैं।

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे आपका पार्टनर आपको ज्यादा अंटेशन नहीं देता या फिर वो आपको वैसे खुश नहीं रख पाता जैसा आप रहना चाहते हैं। ऐसे में लोग उनकी तरफ अट्रैक्ट होने लगते हैं जिनसे उन्हें अंटेशन मिलता है।कई बार ऐसा भी होता है कि आपका पार्टनर वैसा नहीं है जैसी आपने कल्पना की थी तो लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए बाहर अफेयर चलाने लगते हैं।
शादीशूदा होने का मतलब सिर्फ शारीरिक संबंध बनाने से नहीं होता है। शादी का अर्थ होता है कि आप भावनात्मक तरीके से यानी इमोशनली भी एक दूसरे से जुड़े हों। कई बार पति-पत्नी एक दूसरी की शारीरिक जरुरतें तो पूरी करते हैं, लेकिन शादी का मतलब सिर्फ शरीर के संबंध से तो है नहीं आप एक दूसरे से इमोशनली कितना जुड़ाव महसूस करते हैं वो मायने रखता है। जब ऐसा नहीं होता है तो इसके बाद वो घर के बाहर उन लोगों के साथ रिश्ते बनाने लगते हैं जिनसे वो अपनी दिल की बात कह सकें।
कई बार ऐसा भी होता है की पार्टनर आपको किसी समान की तहर रखता है और सम्मान नहीं करता तो ऐसे में लोग बदला लेने के लिए भी अफेयर कर लेते हैं। वो घर के बाहर उनसे अफेयर चलाना चाहते हैं जिससे उन्हें प्यार के साथ साथ सम्मान भी मिले।शादी के बाद प्यार और सम्मान के साथ शारीरिक सुख भी लोगों के लिए मायने रखता है। जब पार्टनर उस सुख को अच्छे तरीके से पूरा नहीं कर पाता तो इस सुख की तलाश में वो बाहर कहीं अफेयर चलाने लगते हैं।
अफेयर के पीछे कई बार अतीत भी जिम्मेदार होता है। कॉलेज के दिनों में, स्कूल मे कहीं भी किसी के साथ आपका लगाव रहा हो या प्यार रहा हो, लेकिन आपकी शादी नहीं हो पाई। ऐसे में जब पूराना प्यार सामने लौट कर आ जाता है तो लोग कई बार अपनी भावनाएं रोक नहीं पाते। वो अपने पार्टनर को धोखा नहीं दे सकते, लेकिन उन्हें असली खुशी अपने अतीत के प्यार से मिलती है। ऐसे में अक्सर बाहर अफेयर चलने लगता है।