आमिर के चाचा से प्यार में ताउम्र रहीं कुंवारी ये मशहूर एक्ट्रेस, ‘तीसरी मंजिल’ से चमकी थी किस्मत

बॉलीवुड में बहुत सी अभिनेत्रियों ने शिरकत ही और सबकी अपनी खासियत रही लेकिन अभिनेत्री आशा पारेख की पॉपुलैरिटी के आगे सभी चीनी कम थीं. आशा पारेख ने अपने करियर में बहुत सारी फिल्मों में काम किया और अपने अभिनय के बल पर ही इन्होंने बहुत सी ऐसी फिल्में की, बहुत से ऐसे किरदार किए और बहुत से ऐसे गानों पर डांस किया जो उनकी पहचान बना और दूसरी एक्ट्रेसेस उनके जैसी बनने की सोचने लगी. पिछले 76 की हो गईं आशा पारेख ने 60 के दशक में बॉलीवुड में एंट्री ली थी लेकिन इतनी उम्र में भी उनकी खूबसूरती वैसी ही है. इन्होने जिससे टूटकर प्यार किया वो इन्हें मिला ही नहीं और ये कुंवारी ही हैं. आमिर के चाचा से प्यार में ताउम्र रहीं कुंवारी ये मशहूर एक्ट्रेस, आज तक हैं कुंवारी.

आमिर के चाचा से प्यार में ताउम्र रहीं कुंवारी ये मशहूर एक्ट्रेस

1. आशा पारेख का जन्म 2 अक्टूबर 1942 को मुंबई में एक गुजराती पिता और एक मुस्लिम मां से हुआ था. आशा की मां सलमा पारेख बहुत अच्छी डांसर थीं और उन्हीं से इन्होंने क्लासिकल डांस सीखा था.

2. आशा ने अपने करियर की शुरुआ चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर साल 1952 में आई मां से की थी. इस फिल्म के हिट होने के बाद उन्होंने बाप-बेटी (1954) फिल्म में काम किया. आशा पारेख का अच्छा दौर चल ही रहा था लेकिन जब वे बड़ी हुईं तो उन्हें कुछ निर्देशक काम ही नहीं देते थे क्योंकि उनके अनुसार आशा में लीड एक्ट्रेस बनने के गुण नहीं थे.

3. उस समय के फेमस फिल्म निर्देशक-निर्माता नासिर हुसैन 17 साल की आशा पारिख को अपनी फिल्म दिल देके देखो (1959) में रोल दिया. फिल्म में उनके अपोजिट शम्मी कपूर थे और फिल्म सुपरहिट रही लोगों ने शम्मी के साथ-साथ आशा जी को भी बहुत पसंद किया.

4. इस फिल्म के बाद आशा जी ने नासिर हुसैन के साथ जब प्यार किसी से होता है, फिर वो ही दिल लाया हूं, तीसरी मंजिल, बहारों के सपने, प्यार का मौसम और कारवां जैसी सफल फिल्मों में काम किया. आपको बता दें कि हुसैन साहब आमिर खान के असल जिंदगी में चाचा थे.

5. फिल्मों में काम करते-करते ना जाने कब आशा पारेख उनसे प्यार कर बैठीं. उन्होने एक न्यूज एजेंसी को इंटरव्यू में बताया था, ”नासिर साहब एक ऐसे आदमी थे जिनसे मैं टूटकर प्यार करती थी और शादी करना चाहती थी लेकिन वे शादीशुदा थे और मैं उनका घर बर्बाद नहीं करना चाहती थी इसलिए अपने कदम रोक ली लेकिन फिर भी कभी शादी नहीं कर पाई.”

6. आशा पारेख ने अपने समय में धर्मेंद्र, जितेंद्र, राजेश खन्ना, शम्मी कपूर, शशि कपूर और मनोज कुमार जैसे दिग्गज के साथ पर्दे पर रोमांस किया है. इसके अलावा आशा पारेख अपने ड्रेसअप सेंस और डांस स्टेप के लिए भी लोकप्रिय रही हैं.

7. आशा पारेख ने अपने लगभग 10 साल के फिल्मी करियर में कटी पतंग, मेरा गांव मेरा देश आन मिलो सजना, दो बदन, तीसरी मंजिल, समाधी, शिखर, चिराग लव इन टोक्यो, कालिया, मैं तुलसी तेरे आंगन की, साजन, छाया, घराना और बिन फेरे हम तेरे जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

8. साल 1995 में फिल्मों में अभिनय से सन्यास लेने के बाद आशा पारेख ने टीवी सीरियल्स को निर्देशित और निर्मित करना शुरु कर दिया. इन्होंने कोरा कागज और पलछिन जैसे पॉपुलर सीरियल्स बनाए थे.