इन घरेलू उपाय से दांतों में आ जाएगी चमक, किचन में ही रखा है सारा सामान

खुलकर मुस्कराने के दिल करे, लेकिन दांत अगर पीले हों तो मुस्कान दबानी पड़ती है। दांत भी आपके शरीर का क खास अंग हैं जो आपकी खूबसूरती में भी अहम रोल निभाते हैं, ऐसे में इनका ख्याल रखना भी जरुरी है। पीले दांत होने के पीछे कई कारण है, लेकिन इसे चमकदार बनाने के लिए कई ऐसे उपाय हैं जिसके लिए आपको किसी डेंटिस्ट के पास जाने की जरुरत नही है।

तुलसी- तुलसी के पत्ते बहुत गुणकारी माने जाते हैं।तुलसी ना सिर्फ आपके दांतों के पीलेपन को हटाती है बल्कि दांत या मुंह में हो रही किसी भी बीमारी को दूर करती है।

नमक- आपके टूथपेस्ट में नमक होने की बात इसलिए पूछी जाती है क्योंकि नमक दांतों के लिए बहुत जरुरी होता है। अगर आप ब्रश के अलावा अलग से नमक में चारकोल मिलाकर दांतों की सफाई करते हैं तो बहुत जल्द आपको सफेद दांत मिलेंगे।

गाजर और नीम- नीम तो हर बीमारी का रामबाण इलाज है। नीम से ना सिर्फ आपके दांत सफेद होते हैं बल्कि मजबूत भी होतें हैं। नीम के कड़वेपन से दांतों के कीड़े मरते हैं। साथ ही गाजर आपके दांतों के पीले पन को दूर करता है। (और पढ़ें : नीम के औषधीय गुण)

बेंकिंग सोडा– बेकिंग सोडा दांतों के लिए बहुत उपयोगी होता है। बेकिंग सोडा और थोड़ा नमक टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करेंगे तो दांतों में चमक आ जाएगी। ये दांतों को मजबूत भी बनाता है।

केला-केला आपकी सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है आपके दांतों के लिए भी उतना कामगर होता है।केला पीस लें और इसके पेस्ट से दांतों को रोज 1 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद दांतों के ब्रश करें। अगर आप रोज ये उपाय करेंगे तो बहुत जल्द रिजल्ट आपके सामने होगा।

सेब का सिरका- सिरका यानी एप्पल सिडर विनेगर भी दांतों के लिए फायदेमंद होता है। एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और टूथब्रश लेकर दांतों में मसाज करें। ऐसा करने से आपके दांतों की रंगत लौट आएगी।

हल्दी व सरसों का तेल-

हल्दी और सरसों का तेल का नुस्खा है तो पुराना, लेकिन बेहद ही असरदार है। इसक लिए हल्दी, सरसों का तेल और नमक मिलाकर हर रोज मंजन करें। इससे दांतो का पीलापन गायब होता है साथ ही दांत मजबूत होते हैं। अगर दांतों में दर्द हो तो भी ये नुस्खा काम आता है।
दांतो को चमकदार बनाए रखने के ले आप दूध दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। डेयरी प्रोडक्टस दांतों को सफेद बनाएं रखते हैं साथ ही पीलापन भी हटाते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा चॉय-कॉफी का इस्तेमाल करते हैं तो वो भी बंद कर दें।तिल का इस्तेमाल भी आपके दांतों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। तिल में भारी मात्रा में कैल्शियम होता है तो हड्डियों को मजबूत बनाएं रखता है।
पीपल की जड़ भी गुणकारी होती है। अगर आप पीपल के जड़ से अपने दांत साफ करते हैं तो आपको प्राकृतिक रुप से चमचमाते मिलेंगे। पीपल की जड़ से दांत साफ करें इससे चमक के साथ साथ दांतों को मजबूती भी मिलेगी।स्ट्रॉबरी भी दांतों को सफेद करने का काम करता है। हफ्ते में एक बार ही स्ट्रॉबरी का इस्तेमाल दांतों को साफ करने में करें। इसमें पाया जाने वालाम विटामिन सी दांतों को मजबूत करता है। ऐसे ही कुछ आसान उपायों से आप अपने दांत का पीलापन हटा सकते हैं।