अगर चाहते हैं आपके पैसे भी हो जाए पैसा डबल तो किसान विकास पत्र में करें निवेश

सरकार द्वारा कुछ नियमों में किए गए बदलाव के बाद से 1 अक्टूबर से अब आप भी किसान विकास पत्र में 1000 रुपये तक की छोटी बचत योजना में निवेश कर सकते हैं, आप इसे अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी खरीद सकते हैं। छोटी बचत योजनाओं से लोगों को लाभ पहुँचाने हेतु यह किसान विकास पत्र जारी किया जा रहा है। इसमे आप केवल 1000 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस जाकर पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए, क्योंकि यह योजना निश्चित रूप से काफी महत्वपूर्ण है साथ ही बेहतर मुनाफा कमाने का ये एक बेहतर मौका है।

सबसे पहले जानते है क्या होता है “किसान विकास पत्र “

ये एक तरीके बांड है, जिसे एक प्रमाण पत्र के तौर पर जारी किया जाता है जिसमे आपको एक निश्चित ब्याज मिलता रहता है। सरकार समय समय पर इसको संसोधित भी करती है, 1 अक्टूबर 2018 से किसान विकास पत्र में 7.7 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है।

कितना कर सकते हैं निवेश

किसान विकास पत्र में आप मनचाहा निवेश कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नही है लेकिन आपको यहाँ पर 1000 रुपये के क्रम में ही निवेश करना होगा। अगर आप  2500 निवेश करना चाहते हैं तो ऐसा नही हो सकता लेकिन अगर आप 3000 निवेश करेंगे तो किसान विकास पत्र के आप हक़दार होंगे। आप 1 हज़ार, 2 हज़ार, 3 हज़ार इस तरह की धनराशि में इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

कौन कौन ले सकता है इस योजना का लाभ

यह प्रमाण पत्र आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफीस से खरीद सकते हैं, खास बात तो ये है की आप अपने बच्चों के नाम पर या एक साथ दो व्यक्ति के नाम पर भी इसे खरीद सकते है।

कब मिलेगा आपको लाभ

निवेश की राशि वापस पाने के लिये कम से कम आपको 2.5 साल  का इंतज़ार करना होगा, अगर आपको लंबे समय तक के लिये निवेश करते हैं तो यह आपके लिये बेहद लाभदायक होगा क्योंकि उसमे आपको ज्यादा लाभ मिलेगा।

कितनेे समय मे होगा पैसा डबल

सरकार के अनुसार किसान विकास पत्र में लगा पैसा 118 महीनों में दुगुना हो जायेगा, ब्याज की दर 7.7 फीसदी सालाना रखी गयी है ! आपको 9 साल और 10 महीने बाद अपनी राशि दोगुना मिलेगी।

कौन कौन से दस्तावेज चाहिये होंगे

1) पासपोर्ट साइज फ़ोटो
2)पहचान पत्र – (राशन कार्ड,मतदाता पहचान पत्र,पासपोर्ट आदि )
3) निवास प्रमाण पत्र
4) बिजली बिल, टेलीफोन बिल,बैंक पासबुक
5) यदि आपको 50 हज़ार से ज्यादे का निवेश करना है तो पैन कार्ड एवम आधार कार्ड अनिवार्य होगा

कौन कौन सी मिलेंगी सुविधाएँ

इस प्रमाण पत्र को आप किसी को ट्रांसफर भी कर सकते हैं, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक यह प्रमाण पत्र ट्रांसफर किया जा सकता है। एक पोस्ट ऑफिस ब्रांच से दूसरे ब्रांच में इसे आसानी से हस्तांरित किया जा सकता है, इस सरकारी योजना से मिले सर्टिफिकेट को आप देश के कुछ बैंको से भी ऑनलाइन तरीके से खरीदे जा सकते हैं।

टैक्स में भी मिलेगी छूट

बहुचर्चित बैंकबाज़ार डॉट कॉम के अनुसार किसान विकास पत्र पर आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है, इस योजना के मैच्योरिटी का पैसा टीडीएस काट कर आपको नही दिया जाता है। स्किम वेल्थ टेक्स के दायरे में भी यह नही आती है, हालांकि फिर भी 80C के अनुसार इसमें छूट पा सकते हैं।