हंसना है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, खुलकर हंसे होगा ये फायदा

हंसते-हंसते कट जाएं रस्ते जिंदगी यू हीं चलती रहे…जी हां जब आप हंसते हैं और खुश रहते हैं तो आपकी जिंदगी बहुत खूबसूरत हो जाती है। हंसने-मुस्कराने के लिए भी क्या कोई किसी दिन का इंतजार करता है। अगर मन उदास हो तो फौरन कोई कॉमेडी शो या फिल्म लगाएं और जोर जोर से हंसे। यहां पर हंसने की सलाह इसलिए दी जा रही है क्योंकि हंसना आपके मन के लिए ही नहीं बल्कि आपके तन के लिए भी बेहद जरुरी है।
लॉफ्टर इस द बेस्ट मेडिसिन….यानी की हंसना सबसे अच्छी दवा है ये बात आपने बचपन से सुनी होगी और ये सही भी है। हंसने से आपको डिप्रेशन और स्ट्रेस में बहुत आराम मिलता है। हंसने से तनाव कम होता है। आप जितना ज्यादा हसेंगे बीमारियां आपसे उतनी ही दूर भागेंगी। लॉफ्टर थैरेपी के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं।

दरअसल जब आपको कोई बीमारी होती है और उसे लेकर आप चिंता करन लगते हैं तो बीमारी तमाम इलाज के बाद भी ठीक नहीं होती है, लेकिन जब आप ज्यादा से ज्यादा खुश रहते हैं तो आपकी बीमारी के खत्म होने के आसार बढ़ जाते हैं। अगर आप अपने खुश होने का ध्यान हमेशा रखते हैं तो फिर आपके बीमार होने के चांसेज बहुत कम हो जाते हैं।
वैसे तो योग बहुत पुराना है, लेकिन अब इस पर लोगों का ध्यान ज्यादा बढ़ने लगा है। अगर आप योग करते हैं और साथ में ये योग आप हंसते हंसते करते हैं तो आपकी सेहत पर इसका जबरदस्त प्रभाव पड़ता है।हंसी और योग को मिला दें तो बनता है लाफ्टर योग।इस योग में जोर जोर से हंसना, बिना वजह के हंसने का अभ्यास कराया जाता है।आपने अक्सर पार्क में बुजुर्गों को एक ग्रुप में बेवजह हंसते हुए देखा होगा। वो इसी योग का हिस्सा है।

योग आपके शरीर को एक अलग ही तरह की उर्जा देता है और अगर इसमें लॉफ्टर का तड़का लग जाए तो आपके शरीर पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।ठहाके लगाकर हसेंगे तो शरीर के साथ साथ मन की समस्याएं भी दूर होंगी। दरअसल हंसने से शरीर में कुछ खास हॉर्मोन निकलता है जिसे एंडोरफिंस कहते हैं। इस हॉर्मोन से डिप्रेशन, तनाव, चिड़चिड़ापन भी दूर हो जाता है।
रिसर्च में भी ऐसी बात सामने आई है कि जो लोग ज्यादा हंसते हैं या कॉमेडी शो देखते हैं उनका रक्त संचार कम हंसने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है। आपका इम्यून सिस्टम भी हंसने से अच्छा होता है। हंसना आपके वजन को भी संतुलित रखता है।हंसने से कैलोरी बर्न होती है जो मोटापा कम करने में मदद करती है। अगर आप बोर महसूस कर रहे हों या बहुत नींद आ रही हो तो सिर्फ कुछ पल के लिए हंस ले। आप पाएंगे की अचानक से आप में एनर्जी आ गई है और आपकी आंखे पूरी तरह से खुल गई है।
हंसने से चेहरे की एक्सरसाइज भी हो जाती है। आप जितना ज्यादा हंसते हैं उतना ही आपका चेहरा फ्रेश और शरीर जवान रहता है। तो सोच क्या रहे हैं जब हंसने के इतने फायदे हों तो टेंशन लेकर जीने का कोई मतलब नहीं। दिल खोल के हंसिए और जी भर के जिंदगी का मजा लीजिए।