विशेष

धनतेरस के टोटके आप को बना सकते हैं धनवान

धनतेरस के टोटके: भारत देश में हर साल दिवाली, दशहरा, लोहड़ी आदि जैसे त्यौहार मनाए जाते हैं इसी के चलते इस देश को त्योहारों का देश कहा जाता है. जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि अक्टूबर का महिना चढ़ चुका है. और बहुत जल्द दिवाली का त्यौहार खुशियाँ लेकर आने वाला है. लेकिन दिवाली से पहले भी कुछ त्यौहार मनाए जाते हैं जिनमे से धनतेरस भी एक है. यह त्यौहार हर साल दिवाली से दो दिन पहले यानि कार्तिक माह की कृष्ण त्रयोदोशी को मनाया जाता है. इन त्योहारों को लेकर भारत में टोने टोटकों का रिवाज़ भी सदियों से चलता आ राह है. आज हम आपको धनतेरस के टोटके बताने जा रहे हैं, जो आपकी जिंदगी में खुशहाली लेकर आएंगे.

धनतेरस में धन का अर्थ समृद्धि से है जबकि तेरस मतलब तेरहवा दिन है. धनतेरस से कुछ दिन पहले ही लोग घरों की साफ़ सफाई शुरू कर देते हैं. आपको बता दें कि इस शुभ दिन पर लक्ष्मी माँ के पैरों के छोटे छोटे चिन्हों को घर में स्थापित करके उनकी 13 दीपकों से पूजा की जाती है. बहरहाल चलिए जानते हैं धनतेरस के टोटके.

धनतेरस के टोटके- कड़े का पूजन

धनतेरस के दिन आप अपने दाहिने हाथ के लिए एक सोने का कड़ा बनवा कर रख लें और इसको दिवाली में लक्ष्मी पूजन के बाद माँ के चरणों में अर्पित कर दें. अब पूजा खत्म होने के बाद कड़े पर तिलक लगा दें. अब स्नान के शुद्धिकरण के बाद इसको दाये हाथ में पहन लें. इससे आप अपने आप में आत्मविश्वास अनुभव करेंगे.

धनतेरस के टोटके- दीपक एवं कौड़ियां

धनतेरस के दिन को और भी शुभ बनाने के लिए सूर्यास्त के बाद 13 दीपक जला लें और इन दीपकों के पास ही 13 कौड़ियां रख दें. आधी रात के समय इन कौड़ियों को घर के किसी कोने में मिट्टी के नीचे दबा दें. ऐसा करने से आपको बहुत जल्द धन का लाभ हो सकता है.

धनतेरस के टोटके- लौंग अर्पित करना

यदि आपके घर में बराबर पैसों की कमी रहती है या पास में पैसा नहीं टिकता है तो इस धनतेरस से दीवाली के दिन तक माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान एक जोड़ा लौंग चढाएं. लेकिन इस बात का ध्यान रखना है कि लौंग भूल से भी टूटा ना हो वरना आपको लाभ की जगह हानि पहुँच सकती है.

धनतेरस के टोटके- उपहार खरीदना

धनतेरस पर परिवार की खुशियों में चार चाँद लगाने के लिए अक्सर लोग एक दुसरे को तोहफे भेंट करते हैं. हालांकि तोहफे देने में कोई बुराई नहीं है लेकिन धनतेरस वाले दिन भूल से भी बाहरी इंसान को तोहफा ना दें. परिवार वालों को तोहफा दे सकते हैं लेकिन बाहरी व्यक्ति को तोहफा देना आपको महंगा पड़ सकता है.

धनतेरस के टोटके- हाथ की रेखाएं

धनतेरस के दिन सुबह उठते सबसे पहले अपने दोनों हाथों को जोड़ लेंऔर  फिर एक-दूसरे के हाथों की लकीरों को मिलाकर चंद्रमा की आकृति बनाने की कोशिश करें. अब  आप अपनी हथेलियों की रेखाओं को ध्यान से देखें. इसके बाद अपने हाथों को चूमते हुए अपने चेहरे पर इसे तीन बार फेरे.  इससे आपको सकारात्मकता का अनुभव होगा.

Back to top button