ग्राहक बढाने के टोटके हैं लाजवाब, मिलेगा पैसा और होगी उन्नति

ग्राहक बढाने के टोटके: महंगाई के इस जमाने में हर कोई अपना व्यापार अधिक से अधिक बढ़ा कर अच्छा खासा धन कमाना चाहता है. धन कमाने के लिए मनुष्य कई प्रकार के बिजनेस की शुरुआत करता है. लेकिन कईं बार किस्मत ऐसी रूठ जाती है कि सारी जमा पूँजी लगाने के बाद भी हमे अंत में असफलता ही हाथ लगती है. लेकिन आज हम आपको ग्राहक बढाने के टोटके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप कम इन्वेस्टमेंट में अधिक लाभ कमा सकते हैं. किसी भी दुकानदार या बिजनेसमैन के लिए उसके ग्राहक भगवान का रूप होते हैं ऐसे में यदि हम अपने ग्राहकों की नीति समझ कर कारोबार करेंगे तो हमारी उन्नति होना तय है.

यदि आपके परिवार के किसी सदस्य को लगातार प्रयासों के बाद भी व्यापार में सफलता नहीं मिल पा रही या फिर आपको अपने बिजनेस में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है तो आज हम आपके लिए ग्राहक बढाने के टोटके लेकर आए हैं. इनका उपयोग बेहद आसान है. इससे ना केवल आपके ग्राहकों में बढ़ोतरी होगी बल्कि आपके घर धन का आगमन होगा.

ग्राहक बढाने के टोटके- हरी मिर्च और नींबू

यदि आपने व्यापार में अभी नया नया कदम रखा है  और इस काम के लिए अच्छा खासा पैसा भी लगा दिया है, परंतु फिर भी आपको ग्राहक कम पड़ रहा है और आप की दुकान नहीं चल रही तो यह आसान सा उपाय आपकी दुकान को चला देगा . इसके लिए आपको नींबू और हरी मिर्च का इस्तेमाल करना है.  इसके लिए  आप 7 ताज़ी हरी मिर्ची और एक नींबू ले. अब इन दोनों चीज़ों को  एक धागे में पिरो कर इस की माला बना लें.  इसको आप दुकान में ऐसी जगह पर टांगे जहां पर ग्राहक का ध्यान उसकी तरफ पड़े. ग्राहक बढाने का यह बहुत आसान सा उपाय हैं और इसका इस्तेमाल आपको हर शनिवार को करना है. ऐसा करने के कुछ ही हफ़्तों में दुकान में आपको अच्छे परिणाम नजर आएंगे.

ग्राहक बढाने के टोटके- पीपल की पत्तियां

नींबू के इलावा ग्राहक बढाने के लिए एक और छोटा सा उपाय है जिससे आप की दुकान अच्छी खासी चलने लगेगी. इसके लिए आपको पीपल के पत्तों का उपयोग करना ह. दरअसल, पीपल को बहुत शुभ माना जाता है.  कहा जाता है कि सभी देवी देवताओं का वास पीपल के पेड़ पर ही होता है. ऐसे में आप पीपल के पेड़ से एक पत्ता तोड़ लें और अपने काम करने वाले आसन के नीचे रख लें .इसी प्रक्रिया को आप रोजाना 7 बार करें. जब आप के आसन के नीचे 7 पत्ते इकट्ठे हो जाएंगे तो इसको किसी नदी या तालाब में बहा दे.  इस क्रिया को आप बार-बार दोहरा सकते हैं इससे आपकी दुकान जल्द उन्नति के सातवे आसमान पर पहुँच जाएगी.

ग्राहक बढाने के टोटके- फिटकरी का उपयोग

अगर आप की दुकान पहले अच्छी खासी चलती थी और अब कुछ दिनों से आपकी दुकान में मंदी छाई हुई है तो इसका कारण आपसे जलने वाले दूसरे दुकानदारों की नजर भी हो सकती है. इस नजर से बचने के लिए आपको एक साबुत फिटकरी लेनी है. अब इसको अपनी दुकान से वार ले और इसे लेकर चौराहे पर चले जाएं . अब इसको उत्तर दिशा की ओर फेंक दें. ऐसा करने के बाद आप सीधा अपने घर चले जाएं. इससे शीघ्र ही आपकी दुकान फिर से चलने लगेगी.

ग्राहक बढाने के टोटके- पानी और नींबू

कई बार आप की दुकान में बहुत से ग्राहक आते हैं लेकिन वह कुछ सामान खरीदते नहीं बल्कि  घूम कर ही वापिस चले जाते हैं. ऐसे में आप  रविवार को इस उपाय का इस्तेमाल करें, इससे आपके ग्राहक कभी खाली हाथ आपकी दूकान से नहीं लौटेंगे. इसके लिए आप आधा गिलास पानी ले और उसमें एक नींबू डाल दे. अब गिलास  को पूरा भर दे और  इस गिलास को अपने काम करने वाले स्थान पर रख दें.  साथ ही हर रविवार को पानी और निंबू बदलते रहे. ऐसा करने से आपकी दुकान पहले से अच्छे तरीके से चलने लगेगी.