घर मे बरकत के उपाय: इन टोटकों से मिलेगा आपार धन और खुशियाँ

घर मे बरकत के उपाय: आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई पैसा कमाना चाहता है और अपने सपने पूरे करना चाहता है. इसलिए आए दिन लोग धन की प्राप्ति के लिए अनेकों उपाय करते हैं. बहुत से लोग आपार पैसा तो कमा लेते हैं लेकिन धन की प्राप्ति के बाद भी वह अपने घर में सुख समृद्धि और शांति का माहौल नहीं बना पाते. इसलिए मनुष्य के पास भले पैसे हो या ना हो, लेकिन फिर भी वह मुसीबतों में घिरा ही रहता है. पंजाबी में एक कहावत काफी प्रचलित है कि “नानक दुखिया सब संसार” यानी इस संसार में हर व्यक्ति किसी ना किसी कारण दुखी है. ऐसे में आज हम आपको घर में बरकत के उपाय एवं टोटके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने घर में खुशियाँ एवं धन, दोनों ही पा सकते हैं.

कईं बार इंसान अपनी जरूरत के अनुसार हो जाता है तो कईं बार कमा कर भी वह पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो पाता. यदि आप भी इस समस्या के शिकार हैं तो हम आपको घर में बरकत के उपाय  बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपके घर के सारे संकट दूर हो जाएंगे और घर में खुशियों का आगमन होगा. तो चलिए जानते हैं इन टोटकों के बारे में.

घर मे बरकत के उपाय- तुलसी के पत्ते से

अगर आपकी आमदनी अच्छी है लेकिन इसके बावजूद भी आपका पैसा घर में टिक नहीं रहा या फिर आमदनी आने से पहले ही आपका सारा रुपया खर्च हो जाता है, तो  हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको इस समस्या का समाधान चुटकियों में मिल जाएगा. इसके लिए आप गेंहू में तुलसी के 11 पत्ते और केसर के दो दाने मिला लें. इस क्रिया को सोमवार और शनिवार के दिन दोहराने से आपके घर बरकत आएगी और खुशियों का आगमन होगा.

घर मे बरकत के उपाय- पैर धोना

कई बार मनुष्य अनजाने में  ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर देता है, जिसे वह चाह कर भी नहीं सुधार पाता. संध्या के समय सोना, पढ़ाई करना और भोजन करना अशुभ माना जाता है. यदि कोई मनुष्य संध्या के समय में इन कामों को करता है तो लक्ष्मी माँ उससे रूठ जाती है और उसके घर कभी मुद कर नहीं जाती. इसके इलावा सोने से पहले पैरों को गीला करना या ठन्डे पानी से पैर दोना भी अपशगुन माना जाता है. इससे घर में धन नहीं टिकता.

घर मे बरकत के उपाय- सूखे फूलों की माला

भगवान को ताज़े एवं सुगंधित फूल बहुत भाते हैं. ऐसे में यदि आपके घर में भगवान की मूर्तियाँ या तसवीरें लगी हैं तो उनपर भूल से भी सूखे फूलों की माला अर्पित ना करें. ऐसा करने से भगवान आपसे नाराज़ हो सकते हैं और घर में पैसों की किल्लत आ सकती है. इसलिए हमेशा नए खिले हुए फूलों से बने हार को ही चढ़ाना चाहिए इससे भगवान का पर आशीर्वाद सदा हम पर बना रहता है और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.

घर मे बरकत के उपाय- औरतों का अनादर

सदियों से औरत को देवी का रूप मान कर उसकी पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर औरतों अनादर किया जाता है, लक्ष्मी माँ उस घर में कभी नहीं जाती. वहीँ अगर औरतों का सम्मान किया जाए तो लक्ष्मी माँ प्रसन्न होकर अपनी कृपया दृष्टि घर पर बनाए रखती हैं.

घर मे बरकत के उपाय- दान पुण्य

शास्त्रों में अन्न दान को सब चीज़ों से उपर माना गया है. ऐसे में हमें अधिक से अधिक अन्न दान करना चाहिए. क्योंकि  अन्न  दान से बड़ा कोई दान नहीं होता.  प्रकृति का भी यही नियम है कि आप जितना दान करते हो,  उससे कईं गुना अधिक दान आपको किस्मत लौटा देती है. इसके इलावा कपूर को जलाना घर में सबसे अच्छा काम होता है इसकी सुगंध से सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है इसलिए सुबह शाम कपूर से आरती और पूजा करें. इससे कुबेर जी आपके घर धन की बरसात करेंगे.