रोज़गार

12वीं के बाद क्या करें, जानिए अपनी स्ट्रीम से जुड़े बेहतर करियर आप्शन

12वीं के बाद क्या करें: पढ़ाई आज के समय की सबसे कीमती और अनमोल चीज़ है. इस फ़ास्ट फॉरवर्ड जमाने में अपने भविष्य को सँवारने के लिए एक बेहतर नौकरी होना बेहद आवश्यक है. लेकिन बहुत से विद्यार्थी अपनी बाहरवीं पास कर लेते हैं लेकिन 12वीं के बाद क्या करें या क्या नहीं करें, यह सोच कर परेशान हो जाते हैं. अच्छे और बेहतर फ्यूचर के लिए सही दिशा का चयन बहुत जरूरी है. बहुत से विद्यार्थी स्कूलिंग के बाद अपनी आगे की जिंदगी के बारे में फैसला नहीं ले पाते क्यूंकि उनको कोई गाइड करने वाला नहीं होता. कुछ बच्चे 12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम लेकर पास होते हैं तो कुछ साइंस और कॉमर्स. ऐसे में सबकी आगे की पढाई और करियर उनकी पिछली पढाई से जुड़ जाता है. आज हम आपको इन बाहरवीं के इन तीनो स्ट्रीम से जुड़े तर्क बताने जा रहे हैं ताकि आप सही चयन करके अपना भविष्य उज्जवल बना सकें.

आपको बता दें कि बाहरवीं तक की पढाई को बेसिक पढ़ाई कहा जाता है. ऐसे में इस कक्षा को पास करने के बाद हर विद्यार्थी के मन में एक ही सवाल उठता है कि अब वह 12वीं के बाद क्या करे. क्यूंकि स्कूलिंग के बाद स्ट्रीम के हिसाब से शिक्षा के ढेरों रास्ते हैं ऐसे में हमे वही विषय चुनना चाहिए जिसमे हमारी रुचि सबसे अधिक होती है. इस आर्टिकल में हम आपको आपकी बाहरवी कक्षा के सब्जेक्ट्स के अनुसार भविष्य के लिए बेहतर चुनाव बताएंगे.

12वीं के बाद क्या करें- आर्ट्स स्ट्रीम

बाहरवीं कक्षा अलग अलग भागों में बांटी जाती है. ऐसे में स्कूली स्शिक्षा के बाद अगली पढाई का चयन आपको अपने पिछले सब्जेक्ट्स के अनुसार ही करना चाहिए. ऐसे में यदि आप आर्ट्स के विद्यार्थी रह चुके हैं तो आपके लिए नीचे दिए गए विकल्प बेहतर हो सकते हैं.

1.

बैचलर ऑफ़ आर्ट्स(BA):

यदि आपने अपनी बाहरवीं की पढाई आर्ट्स में की है तो बैचलर ऑफ़ आर्ट्स यानि BA आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. इस डिग्री को तीन साल में किया जा सकता है. इस पढ़ाई के बाद आप किसी भी अच्छी आर्ट्स इंडस्ट्री के योग्य बन सकते हैं.

2.

मास कम्युनिकेशन एंड जौर्नालिस्ट:

बाहरवी की पढाई आर्ट्स में करने के बाद मास कम्युनिकेशन एंड जौर्नालिस्ट को चुनना भी अच्छा विकल्प है. इससे आपको अच्छी और बेहतर जॉब भी मिल सकती है.

3. 

लॉ की पढ़ाई:

यदि आप एक वकील बनना चाहते हैं तो 12वीं आर्ट्स के बाद आप लॉ की पढ़ाई कर सकते हैं. इससे आप अच्छे और सभ्य व्यक्ति बन सकते हैं.

4.

बेचलर ऑफ़ सोशल वर्क:

यदि आपकी दिलचस्पी समाज सेवा में है तो आप बाहरवीं के बाद बेचलर ऑफ़ सोशल वर्क की डिग्री हासिल कर सकते हैं.

12वीं के बाद क्या करें- कॉमर्स स्ट्रीम

आर्ट्स के इलावा कॉमर्स भी अच्छे भविष्य के लिए बेहतर विकल्प है. इस फील्ड में आप बैंकिंग सेक्टर, CA, अकाउंटेंट आदि की पोस्ट पा सकते हैं.

1.

बैचलर ऑफ़ कॉमर्स:

यदि आपने बाहरवीं कक्षा में कॉमर्स से जुड़े सब्जेक्ट्स पढें हैं तो बैचलर ऑफ़ कॉमर्स डिग्री आपके लिए बेहतर आप्शन हो सकती है. तीन साल की इस डिग्री के बाद आपको अच्छी कंपनी में नौकरी मिल सकती है.

2.

बैंकिंग एंड इन्सुरांस:

बाहरवीं कक्षा में यदि आपने अकाउंट से जुड़े सब्जेक्ट पढें हैं और आपको बैंकिंग में खासी दिलचस्पी है तो बैंकिंग एंड इन्सुरांस आपके लिए अच्छा आप्शन है. इससे आपको किसी भी बैंक में अच्छी नौकरी मिल सकती है.

3. 

चार्टेड अकाउंटेंट:

अधिकतर कॉमर्स स्टूडेंट चार्टेड अकाउंटेंट की पढ़ाई करके CA बनने का सपना देखते हैं. बाहरवीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम के लिए यह सबसे उम्दा विकल्प है.

4. 

बैचलर ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर:

अगर आपकी बिजनेस में अच्छी रुचि है तो आप बाहरवीं कॉमर्स के बाद बैचलर ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर कर सकते हैं.

12वीं के बाद क्या करें- साइंस स्ट्रीम

साइंस स्ट्रीम बाकी दोनों आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीमो से मुश्किल मानी जाती है. इस स्ट्रीम को वही बच्चे चुनते हैं, जो दसवीं में अच्छे मार्क्स लाते हैं. ऐसे में बाहरवीं के बाद साइंस स्ट्रीम वाले बच्चे नीचे दिए विकल्प चुन सकते हैं.

1.

बैचलर ऑफ़ साइंस:

बाहरवीं के लिए बैचलर ऑफ़ साइंस सबसे बढिया आप्शन है. इससे आप आगे चल कर किसी भी साइंस फील्ड की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

2.

नेशनल डिफेन्स सर्विस:

नेशनल डिफेन्स सर्विस यानि NDA बाहरवीं के बाद एक अच्छा विकल्प है. यदि आपकी रुचि आर्मी या एयर फ़ोर्स में है तो यह आपके इए उम्दा आप्शन है.

3.

पीएमटी:

अगर आपके पास 12th में बायोलॉजी है और डॉक्टर बनना चाहते है तो इसके लिए आप पीएमटी (PMT) यानि प्री मेडिकल टेस्ट (Pre Medical Test) के लिए अप्लाई कर सकते है और एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद डॉक्टर की पढाई कर सकते है.

Back to top button