रोज़ाना अरबी के पत्ते खाने से दूर होती हैं ये 8 समस्या, नंबर 3 से तो है हर दूसरा इंसान परेशान

अरबी बहुत ही स्वादिष्ट कंद है। इसे कई और नामों से भी जाना जाता है। अरबी के पत्तों को पकौड़े सहित सब्जी के रूप में  भी खाया जाता है। अरबी के पत्तों के अच्छे से पका कर खाएं तो इससे आपको कई तरह के रोगों से निजात मिल सकती है। इसे औषधि के रूप में भी माना जाता है। इसमेंं विटामिन ए, बी, सी और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अरबी का पत्ता शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से आप कई तरह के बीमारियों से बच सकते हैं। अरबी अधिकतर जंगली इलाकों में पाया जाता है तो वहां के लोग कहते हैं कि इसे अच्छे तरीके से उबालकर ही खाना चाहिए। अरबी पत्ते में बहुत सारे प्राकृतिक औषधिय गुण पाए जाते हैं तो चलिए जानते हैं कि इसके फायदे क्या क्या हैं।

ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए- अरबी के पत्तों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्निशियम पाए जाते हैं। जिसके चलते ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। स्वस्थ शरीर के लिए नियंत्रित ब्लड प्रेशर जरूरी है।

आंखों की तेज रोशनी के लिए- अगर आपको चश्मा लगा है। और आप अपने आंखों के कम रोशनी से परेशान हैं तो अरबी के पत्तों का सेवन आज ही शुरू कर दें। क्योंकि अरबी के पत्तों में विटामिन ए की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। विटामिन ए के सेवन से आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। और रोशनी बढ़ती है। अरबी के पत्ते को पकौड़े बनाकर या सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं।

जोड़ों का दर्द- अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो रोजाना अरबी के पत्तों का सेवन करें। इसके सेवन से आपको दर्द से काफी राहत मिलेगी।

वजन कम करने में सहायक- अरबी के पत्तों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जो मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाए रखती है। मेटाबॉलिज्म के सक्रिय रहने से भूख नियंत्रित रहती है।  अगर भूख नियंत्रित रहती है तो आप बार बार खाने से बचते हैं। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

शुगर रोगियों के लिए- अरबी का पत्ती तो लाभदायक है ही साथ ही इसका कंद भी बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से रक्त में इंसुलिन और ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहती है। मधुमेह के बीमारी से पीड़ित लोगों को अरबी का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए- खाने को पचाने के लिए हमारे शरीर को फाइबर की आवश्यकता होती है। और अरबी में पर्याप्त मात्रा मेंं फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से पाचन क्रिय बेहतर बनती है।

कैंसर से बचाव के लिए- अरबी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी प्रमुख हैं। इसके अलावा फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ये शरीर में कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकती हैं।

पेट से जुड़ी परेशानी- पेट से जुड़ी परेशानी के लिए अरबी के पत्तों को डठंल सहित पानी में उबाल लें इस पानी में थोड़ा सा शुद्ध घी मिलाकर 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें , इससे पेट संबंधी परेशानियों को दूर भगाने में काफी मदद मिलेगी।