क्या आप भी हैं नींद न आने की समस्या से परेशान, जानिए क्या है इसका उपाय?

अगर आपको भी नींद नहीं आती या फिर आप किसी हल्के आवाज से भी उठ जाते हैं तो ये आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकता है। जी, हां अच्छे स्वास्थय के लिए जरूरी है कि आपके शरीर को भरपूर आराम मिले। एक स्वस्थ शरीर के लिए 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। लेकिन अगर आप अपने आस पास देंखेंगे तो कई लोग होते हैं जिनकी नींद बहुत हल्की होती है वो थोड़े से आवाज में उठ जाते हैं फिर उन्हें सोने में बहुत तकलीफ होती है।

जबकि नींद पूरा न होने की स्थिति में दिनभर मेंं थकान, टेंशन, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, काम में मन न लगना जैसी की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इस बीमारी को अंग्रेजी में इंसोमेनिया कहते हैं। ये तो सब जानते हैं कि अच्छे स्वास्थय के लिए अच्छी नींद का होना बेहद जरूरी है। ये भी सच बात है कि भरपूर नींद आपको कई तरह के बीमारियों से दूर रखता है।

लेकिन आज के व्यस्त जिंदगी में कितने ऐसे लोग हैं जो ये चैन और सुकून की नींद सोते हैं। इसका जवाब यही होगा कि बहुत कम ऐसे लोग हैं जो चैन की नींद सो पाते हैं। कई लोग नींद न आने की समस्या से दवाईयों का सहारा भी लेते हैं। लेकिन आज हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि किन किन घरेलू और सामान्य उपायों से आप इस बीमारी से बच सकते हैं और नींद न आने की समस्या को खत्म कर सकते हैं।

  • गर्म दूध- गर्म दूध सोने से एक घंटे पहले पीने से आपको चैन और आराम की नींद मिलेगी। क्योंकि दूध में नियासिन एमिनो एसिड मौजूद होते हैं। जो नींद को बढ़ावा देते हैं। सोने से पहले गर्म दूध का सेवन काफी फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर को स्वस्थ और तंदरूस्त रखता है।

  • जायफल- अगर आपको समय से नींद नहीं आती तो जायफल आपके लिए फायदेमेंद हो सकता है। इसमें सामक गुण होते हैं जो प्राकृतिक रूप से नींद को बढ़ाने में सहायक हैं। चौथाई चम्मच जायफल के पावडर को गर्म दूध में घोलकर पीने से आपको आरामदायक नींद मिलेगी।

  • केसर- माना जाता है कि केसर में शांति देने वाले गुण होते हैं। सोने से पहले गर्म दूध में केसर मिलाकर पीने से नींद बेहतर तरीके से आती है।

  • योग और ध्यान- श्वासन, वज्रासन और भ्रामरी प्राणायम ऐसे योग हैं जिन्हें करने से आपको अच्छी नींद आ सकती है। इन प्राणायम को करने से अनिद्रा से छुटकारा मिलेगा साथ ही आरामदायक नींद भी मुक्ममल होगी।

  • कैल्शियम- केले में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, और कैल्शियम को स्लिप बूस्टर्स भी कहा जाता है। इसका सेवन बहुत ही प्रभावी साबित होता है। अगर आप नींद न आने की समस्या से गुजर रहे हैं तो हर रोज केले का सेवन कीजिए। इससे आपको नींद संबंधी बीमारियों में काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा केले में नियासिन एमिनो एसिड भी होता है जो सेरोटोनिन के लेवल बढ़ाकर नींद लाने में मदद करता है। साथ ही पाचन शक्ति को भी ठीक करता है।

  • हर्बल चाय- अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो कोशिश करें कि कैफीन और एल्कोहल के सेवन से दूर रहें। अगर आप चाय पीने के शौकिन हैं तो हर्बल चाय का सेवन करें। इससे आपको नींद अच्छी आएगी।
  • पैरों के तलवों की मालिश- पैरों को सरसों के तेल से मालिश करने से आरामदायक नींद आती है। इसके अलावा ध्यान रखें कि सोते समय आपके पैर साफ हों।