विशेष

श्रद्धा कपूर की तरह बनना चाहती हैं स्लिम तो ज़रूर जानिए इनकी फिटनेस का यह बड़ा सीक्रेट

बॉलीवुड में कई सारी अभिनेत्रियां ऐसी हैं, जिनकी खूबसूरती पर हर कोई फिदा होता है। जी हां, इन अभिनेत्रियों की फैन फॉलोइंग भी काफी मजबूत है, जिसकी वजह से ये तमाम अभिनेत्रियां बुलंदियों को छू रही है। इनके फैंस इनकी हर छोटी छोटी बातों पर बड़ा ध्यान रखते हैं। आज हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री श्रद्धा कपूर की। फ़िल्म आशिकी 2 से अपने करियर की शुरुआत करने वाली श्रद्धा आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

बॉलीवुड की अभिनेत्री श्रद्धा कपूर ने अपनी एक्टिंग से तो लोगों का दिल जीता ही है, लेकिन अपनी फिटनेस को लेकर भी ये लोगों के दिलो पर राज करती हैं। खासकर अगर बात लड़कियों की हो तो वे पूरी तरह से श्रद्धा कपूर की तरह स्लिम और फिट बनना चाहती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि श्रद्धा खुद को इतनी फिट और स्लिम कैसे रख पाती हैं? दरअसल, श्रद्धा हार्ड वर्कआउट से लेकर अपनी डाइट पर भरपूर ध्यान रखती हैं। तो चलिए आज हम आपको श्रद्धा की फिटनेस और स्लिमनेस से जुड़ा एक गहरा राज़ बताते हैं ताकि आप भी खुद को इनकी तरह ही फिट रख सके। तो चलिए जानते हैं कि श्रद्धा की फिटनेस का राज़ क्या है।

श्रद्धा की फिटनेस का राज़ है कोकम फल – जी हां श्रद्धा कोकम फल का जूस पीती हैं। अब आप सोच रही होंगी की आखिर ये बनता कैसे है तो चलिए अब आपको इसकी विधि के बारे में बताते हैं –

विधि – 400 ग्राम कोकम को 4 लीटर पानी मे तब तक उबाले जब तक यह पानी एक चौथाई न हो जाये। जब यह पानी एक चौथाई हो जाये तो इसे छानकर सुबह शाम पीएं। अब जानते हैं कि इसको पीने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं –

दिल को मजबूत बनाता है – कोकम का जूस पीने से दिल पूरी तरह स्वस्थ और मजबूत बनता है। ऐसे में अगर आप इसका रोज़ाना सेवन करेंगे तो हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है।

वज़न कम करने में सहायक – कोकम का जूस वजन कम करने में भी सहायक है। इसलिए अगर रोज़ाना इसे पीएंगे तो शरीर मे जमा अतिरिक्त वसा कम हो जाएगा और आप बिलकुल फिट नज़र आएंगे। इसके अलावा अगर लड़कियां कमर की चर्बी को लेकर परेशान हैं तो उन्हें रोज़ाना इसका सेवन करना चाहिए इससे काफी जल्दी आराम मिलेगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता है बढ़ाता – अगर आप हमेशा बीमार रहते हैं तो इसका प्रमुख कारण है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम है। इसलिए इसको बढ़ाने के लिए आपको रोज़ाना कोकम का जूस पीना चाहिए। इसको रोज़ाना पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा मजबूत हो जाएगी और आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे जल्दी जल्दी।

दिमाग करता है तेज़ – अगर आपको अक्सर भूलने की समस्या है तो आपको कोकम का जूस ज़रूर पीना चाहिए। जी हां, इसमें मौजूद गुण मेमोरी पावर को बढ़ाने में मदद करते है। इसलिए आपको रोज़ाना सुबह शाम इसका सेवन करना चाहिए, ताकि आपकी यादाश्त तेज़ हो जाये।

Back to top button