दिलचस्प

सऊदी अरब ने महिलाओं पर लगे हैं बेहद बेरहम प्रतिबंध, जानकर विश्वास नहीं होगा

भारत में महिलाओं के अधिकारों को लेकर जंग रहती है, यहां उन्हें अपने अधिकारों को पाने के लिए लड़ना पड़ता है लेकिन खुशी की बात ये होती है कि उऩ्हें उनका अधिकार मिल ही जाता है. मगर कुछ इस्लामिक देशों में महिलाओं को लेकर ऐसे कड़े कानून गए हैं जिसमें ना उन्हें अपनी पसंद के कपड़े पहनने का अधिकार है और ना अपनी पसंद की शादी करने का अधिकार प्राप्त है. महिलाओं के लिए ये तो हो गए दो बड़े अधिकार जिससे उऩ्हें वंचित किया गया है लेकिन कुछ छोटे मगर अहम अधिकार भी हैं जो उस देश की महिलाओं को नहीं प्राप्त हैं. सऊदी अरब ने महिलाओं पर लगा रखे हैं बेहद बेरहम प्रतिबंध, दुनिया में सऊदी अरब समानता के मामले में 134 देशों में 129वें स्थान पर है.

सऊदी अरब ने महिलाओं पर लगा रखे हैं बेहद बेरहम प्रतिबंध

सऊदी अरब इस्लामिक देश है और यहां महिलाओं को लेकर बहुत ही सख्त और अजीब तरह के कानून हैं जो भारत की महिलाएं शायद सह भी ना पाएं. उनका ये बिहेव बहुत ही पेचिदा है जो काम करने की मंजूरी सऊदी अरब की महिलाओं को नहीं है. चलिए बताते हैं आपको कौन से हैं वे काम जो उस देश की महिलाएं नहीं कर सकतीं.

1. सऊदी अरब की महिलाओं को आजादी से कोई भी कदम उठाने की परमिशन नहीं है. वो अपने पिता को बताए ना विदेश जा सकती है और ना ही नौकरी कर सकती है. यहां शादी करने का भी उन्हें अधिकार नहीं होता है यहां किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना महिलाओं के लिए मना है.

2. पिछले कुछ समय से सऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने के अधिकार के लिए सऊदी अरब में लड़ाई चल रही हैं. अब जब वहां की महिलाओं को इसकी इजाजत दे दी है तो एक कंडीशन भी है कि उसे ड्राइव करने से पहले अपने पैरेंट्स की परमिशन लेनी पड़ेगी वरना ये गैरकानूनी माना जाएगा.

3. आप अकेले परिवहन का प्रयोग नहीं कर सकते. महिलाएं ट्रेन से जा सकती हैं लेकिन ये सिर्फ उसी कोच में बैठ सकती हैं जो ट्रेन के अंत में हो और उसमें सिर्फ महिलाएं हों. इसलिए ही वहां की महिलाएं पैदल चलना ही पसंद करती हैं.

4. सऊदी की महिलाएं कुछ ऐसे कपड़े पहनती हैं जिसमें उनका सिर्फ चेहरा ही दिखाई दे. इसके लिए वे काले रंग के कपड़ो पर ही ज्यादा जोर देती हैं क्योंकि दूसके रंग के कपडो़ं को वहां पहनने की अनुमति नहीं है.

5. वहां की महिलाएं पढ़ाई तो कर सकती हैं लेकिन पुरुष के मुकाबले उन्हें कम ही पढाई करनी होती है. उनसे ज्यादा अगर किसी लड़की ने पढ़ाई कर ली तो उसे सजा मिलती है फिव वो पढ़ने में चाहे पढाई में कितनी भी तेज हो.

6. सऊदी में महिलाओं के लिए बहुत से काम किए जा रहे हैं फिर भी वहां सिर्फ 17 प्रतिशत महिलाएं ही काम करती हैं वो भी गरीब घर की बाकी महिलाओं को अपने घर और बच्चों को संभालने का अधिकार है.

7. यहां अगर कोई मेहमान घर आते हैं तो महिलाएं उनके सामने ऩहीं जा सकती और ना ही उनसे बात कर सकती हैं. सऊदी के हर घरों में घर में घुसने के दो दरवाजे होते हैं एक महिलाओं के लिए एक पुरुषों के लिए.

और पढ़ें : Saudi Arab ka kanoon

Back to top button