स्वास्थ्य

क्या सच में कोई याद करे तभी आती है हिचकी ? जानिए इसके कारण और ठीक करने के उपाय

जब किसी को हिचकी आती है तो आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि कोई याद कर रहा होगा लेकिन क्या आप भी इसे असल में सच मानते हैं ? आमतौर पर जब किसी को हिचकी आती है तो यही अनुमान लगाया जाता है लेकिन मेडिकल साइंस के मुताबिक हिचकी आने का मतलब कुछ और ही होता है. जितने लोग होते हैं उतनी बातें होती हैं लेकिन मेडिकल साइंस वो ही बातों को मानता है जो उनके मेडिकल लाइन में रिसर्च के दौरान उन्हें सिखाई जाती है. भारत में जब किसी को हिचकी आती है या फिर खाने या पीने में सरक जाता है तो लोग उसे किसी अपने खास के याद करने से जोड़ देते हैं जबकि इसका असल कारण कुछ और ही होता है. क्या सच में कोई याद करे तभी आती है हिचकी ?, नहीं तो क्या होता है इसका कारण, आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे और बताएंगे कि इसे कैसे रोका जा सकता है.

क्या सच में कोई याद करे तभी आती है हिचकी ?

अक्सर जब किसी को हिचकी आती है तो लोग इसे किसी के याद करने से जोड़ देते हैं लेकिन मेडिकल साइंस के अनुसार हिचकी आना एक बीमारी होती है. कभी-कभी हिचकी आना आम होता है लेकिन अगर किसी को अक्सर हिचकी आए तो उसे डॉक्टर से कंसर्न करना चाहिए या फिर कुछ घरेलू उपाय करना चाहिए. अगर आपको घरेलू उपायों से समाधान नहीं मिल पाता है तो आपको इसे किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए. हिचकी आने की ठोस वजह तो मेडिकल साइंस में नहीं है लेकिन अचानक से हिचकी आना फिर ठीक हो जाना ये आपकी सेहत के बारे में बताता है. मगर ऐसा भी माना जाता है कि जब हम जल्दी-जल्दी कुछ भी खाते पीते हैं तो उसके कुछ कण हमारे फेफड़ों में फंस जाते हैं जिसकी वजह से सीने में हल्का सा दर्द होता है और वो हिचकी बनकर निकल जाता है. कभी-कभी अचानक से जो हिचकी आती है वो भी कुछ अलग ही कारण होती है जो कि पानी पीने के बाद भी सही हो जाता है. अब चलिए बताते हैं आपको हिचकी को रोकने के घरेलू उपाय.

1. जब भी आपको हिचकी आए तो आप एक घूंट पानी पी लीजिए ठीक हो जाएगा. अगर ज्यादा हिचकी आ रही है तो एक गिलास पानी अच्छे से पी लीजिए निश्चित तौर पर आपकी हिचकी बंद हो जाएगी.

2. मेडिकल साइंस के अनुसार, डायफ्राम के सिकुड़ने से हिचकी आती है. ऐसे में अगर कभी हिचकी वाली समस्या आ गई तो कुछ सेकेंड के लिए सांस रोक लें इससे फेफड़े में कार्बन-डाई-ऑक्साइड भर जाएगी जिससे डायफ्राम उसे निकालने में करने लगेगा. डाफ्राम के एक्टिव होने से हिचकी आना बंद हो जाएगी.

3. हिचकी आने के दौरान थोड़ी सी चीनी खाने से आराम मिलता है. अगर हिचकी तेज आ रही है तो चीनी, नमक और पानी का घोल बनाकर पी लें कुछ देर में हिचकी बंद हो जाएगी.

4. ज्यादा हिचकी आने पर आप एक चम्मच नीबू के रस में शहद मिलाकर पी लें आपको हिचकी में राहत मिल जाएगी.

5. हिचकी आने पर चॉकलेट पाउडर, चीनी या फिर काली मिर्च भी खा सकते हैं. ज्यादा हिचकी आने पर आपको आराम मिलेगा.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close