नवरात्रि के टोटके हैं बेहद चमत्कारी, धन की होगी बढ़ोतरी और मिलेगा मनचाहा साथी

नवरात्रि के टोटके: जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि नवरात्रि भारत का सबसे प्रचलित त्यौहार है. यह हर साल दो बार मनाया जाता है. यह एकमात्र ऐसा त्यौहार है जिसे भारत में लगातार 9 दिनों तक मनाया जाता है. दरअसल, इस त्यौहार को दुर्गा माँ का त्यौहार भी कहा जाता है. लोग इस दिन दुर्गा माँ के नो रूपों की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं. नवरात्रि के नोवें दिन कन्यायों की पूजा की जाती है और उन्हें भोजन खिलाया जाता है. कुल मिला कर देखा जाए तो यह त्यौहार काफी हर्षोल्लास से मनाया जाता है. आज हम आपको नवरात्रि के टोटके एवं चमत्कारी उपाय बताने जा रहे हैं. जो आपको भी हैरत में डाल देंगे. आपको बता दें कि हिंदू धर्म तूने टोटके में काफी विश्वास रखता है. यह टोटके अच्छे भी हो सकते हैं और बुरे भी. लेकिन नवरात्रि के समय में अपनाये जाने वाले टोटके किसी का बुरा नहीं करते बल्कि यह लोगों के लिए नई खुशियाँ लेकर आते हैं.
जिस प्रकार नवरात्रि में आध्यात्मिक शक्तियों को प्राप्त करने के लिए पूजा-पाठ किया जाता है, ठीक उसी तरह से  जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए लोगों में टोटके करने एवं कराने की भी मान्यताएं प्रचलित हैं. यदि आप भी अपनी जिंदगी में बाधायों से मुक्त होना चाहतें हैं और सुख समृद्धि पाना चाहतें हैं तो ये 5 नवरात्रि के टोटके जरुर अपनाएं.

नवरात्रि के टोटके- धन लाभ के लिए

नवरात्रि के आखिरी यानी नौवें दिन आप धन लाभ के लिए टोटका अपना सकते हैं. इसके लिए आप उत्तर की दिशा की ओर मुंह करके एक शांत एवं एकांत कमरे में पीला असम लगाकर उस पर बैठ जाए. आसन के ठीक सामने आप तेल के नौ दीपक जला लें और इन्हें साधना काल तक जलते रहने दीजिए. इन 9 दीयों के सामने आप लाल चावल की एक ढेरी  बनाकर उस पर श्री यंत्र रख लें और फूल धूप तथा दीप से इस श्री यंत्र का पूजन करें. इसके पश्चात आप एक प्लेट पर स्वस्तिक बनाकर पूजन करें. अब आप इस श्री यंत्र को अपने मंदिर यानी पूजा स्थल में स्थापित कर दें और बाकी बचे सामग्री को किसी नदी में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से आपकी जिंदगी में धन की कमी दूर हो जाएगी और नई खुशियां जिंदगी में प्रवेश करेंगी.

नवरात्रि के टोटके- नौकरी पाने के लिए

अष्टमी वाले दिन आप सुबह जल्दी उठकर स्नान कर ले और सफेद रंग का सूती आसन बिछाकर पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं. इस आसन के ठीक सामने आप एक पीले कपड़े को भी छाले और उस पर 108 मनको वाली माला रख दें. अब इस माला पर केसर एवं मित्र शिवकर माला का पूजन करें. माला को धूप दीप एवं अगरबत्ती दिखा कर इस मंत्र का 31 बार जाप करें- ‘ऊं ह्लीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा’. 11 दिन लगातार पूजन को करने से यह माला सिद्ध हो जाएगी और आप अगर इसको किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले पहन ले तो आप उस इंटरव्यू में पक्का सिलेक्ट हो जाएंगे.

नवरात्रि के टोटके- इच्छाओं की पूर्ति के लिए

अपनी हर मनोकामना को पूरी करने के लिए नवरात्रि के नोहे दिन शिव मंदिर जाएं और वहां शिवलिंग पर दूध, दही, घी शहद चढ़ा दें. शुद्ध जल चढ़ाने के बाद मंदिर में झाड़ू लगाकर स्वच्छता कायम करें. भगवान शिव की चंदन पुष्प एवं धूप दिए जलाकर पूजा-अर्चना करें. उसी दिन की रात को 10:00 बजे के करीब आप अग्नि प्रज्वलित करके ॐ नमः शिवाय मंत्र का उच्चारण करें और घी के साथ 108 आहुति दे. 40 दिनों तक लगातार इस मंत्र का जाप करने के बाद यह माला भगवान शिव के सम्मुख करें इससे आपकी मनोकामनाएं बहुत जल्दी पूरी हो जाएंगी.

नवरात्रि के टोटके- घर परिवार की खुशियों के लिए

यदि आप परिवार में हो रही अनुभव एवं लड़ाई झगड़ों से तंग आ चुके हैं तो नवरात्रि के नोवे दिन इस टोटके का उपयोग करें. इसके लिए आप नवरात्रि के नौवें दिन सुबह स्नान करके नीचे दिए गए हुए मंत्र को पढ़ें और 108 बार अग्नि में जिसे आहुति दे. 21 दिनों तक लगातार 21 बार इस मंत्र का जाप करने से आपके परिवार की सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी और खुशियां बनी रहेंगी.
सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति।।

नवरात्रि के टोटके- मनचाहा साथी पाने के लिए

बहुत सी लड़कियां नवरात्रि के दिनों शिव पार्वती का व्रत रखती हैं ताकि वह मनचाहा वर हासिल कर सके. नवरात्रि के शुभ अवसर पर इस टोटके को काफी शुभ माना जाता है. इसके लिए शिव पार्वती के 1 चित्र को अपने पूजा घर में रखें और पूजा-अर्चना करने के बाद नीचे दिए गए मंत्र का उच्चारण करते हुए 10 माला का जाप करें. इससे बाद अपने विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने की शिव से प्रार्थना करें.
ऊँ शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।।