स्वास्थ्य

शुगर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

शुगर में क्या खाना चाहिए: शुगर यानि मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो आज के समय में लगभग हर 10 में से 4 लोगों को गहरे हुए है. यह बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है और हमारा बिगड़ा खान-पान भी इसका कारण बन सकता है. शुगर की बीमारी 40 से 50 वर्ष की उम्र के लोगों में आम तौर पर देखि जाती है. गर्भवती महिलायों में इस बीमारी के होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. शुगर के कारण बहुत से लोग आए दिन अंधेपन, किडनी रोग एन हृदय रोगों के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में खान-पान अहम भूमिका निभाता है. आज हम आपको शुगर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. क्यूंकि शुगर में खाने को लेकर हमे काफी सजगता बरतनी चाहिए. क्यूंकि कईं बार हमारी एक छोटी से गलती भी हमे मौत के द्वार तक पहुंचा सकती है.

शुगर का रोग होने पर हमारे शरीर में इंसुलिन की कमी बढ़ जाती है जो कि पीड़ित व्यक्ति की जिंदगी पूरी तरह से बदल कर रख देती है. बहुत से लोग इसका ट्रीटमेंट करने के लिए अंग्रेजी एवं आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. हालाँकि इस बीमारी पर काबू रखने के लिए बहुत सारे घरेलू नुस्खें भी हैं जिनसे शुगर के लेवल को कम किया जा सकता है.

शुगर में क्या खाना चाहिए?

शुगर के लिए प्रोटीन युक्त आहार

प्रोटीन एकमात्र ऐसा पोषक तत्व है जिसकी जरूरत लगभग हर व्यक्ति को होती है. यदि आप शुगर एवं मधुमेह के शिकार हैं तो आप अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट और फैट वाले पदार्थों को शामिल ना करें और उनकी जगह अपने डाइट प्लान में प्रोटीन को शामिल कर लें. प्रोटीन से ना केवल आपकी कमजोरी दूर होगी बल्कि आपका शुगर लेवल भी आपके काबू में रहेगा. नीचे हमने प्रोटीन युक्त आहार मेंशन किए हैं आप एक बार जरूर पढ़ लीजिए-

1. सोया
2. कद्दू के बीज
3. राजमा
4. टोफू
5. मूंग की दाल
6. मछली , चिकन आदि

शुगर के लिए फल

फलों में भरपूर मात्रा में पोस्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि मधुमेह रोग के लिए रामबाण साबित होते हैं. शुगर से पीड़ितों के लिए फलों को खाने के कुछ नियम बनाए गए हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है-

  • आंवला दिन में चार से पांच
  • दिन में 100 ग्राम सेब
  • दिन में 10 चेरी
  • दिन में चार खजूर
  • अंगूर 10 से 12
  • एक छोटा अमरूद आदि।

इन फलों के इलावा आप कटहल, जामुन, खरबूज लीची, संतरा , पपीता, आडू , आलूबुखारा, नाशपाती, अनानास , स्ट्रौबरी, मीठा चूना, तरबूज एवं अनार का सेवन भी कर सकते हैं इन फलों के सेवन से पहले आप अपने डॉक्टर से एक बार इन्हें खाने की क्वांटिटी जरूर जान लें.

शुगर रोगियों के लिए सब्जियां

फलों की तरह ही सब्जियों का चुनाव में शुगर के रोगियों के लिए बहुत अहम भूमिका निभाता है. शुगर पीड़ितों के लिए विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर खाने सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. शुगर के पेशेंट को रोजाना कम से कम 2 बड़े जमा सब्जियां खानी चाहिए इससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता अधिक मजबूत होती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है. सब्जियों में आप पालक, फूल गोभी, मटर , शिमला मिर्च, लौकी, प्याज, लहसुन, अजवाइन , सेम, बैंगन, सलाद, तोरी, टमाटर, ब्रोकली आदि जैसी सब्जियां खा सकते हैं.

शुगर के लिए जरूरी खाद्य पदार्थ

खाद्य पदार्थ शुगर रोगियों के शरीर में पहुंचकर उनके खून में शुगर के स्तर को काम करते हैं और उन्हें स्वस्थ बनाते हैं. इसके लिए आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को भरपूर मात्रा में खाएं-

  • टमाटर प्याज खीरा गोभी गाजर शिमला मिर्च सलाद आदि.
  • कॉर्न फ्लेवर एवं बटरलेस सूप
  • पानी एवं दही से बनी छाछ
  • चीनी रहत निंबू पानी
  • दाल का पानी
  • चीनी रहे जिलेटिनकुदरती मसाले जैसे कि अदरक लहसुन पुदीना धनिया आदि.

इसके इलावा मधुमेह के रोगियों को दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. क्योंकि शुगर के पेशेंट को बार-बार पेशाब आता रहता है उनसे उनके शरीर में पानी की मात्रा कम होती रहती है. ऐसे में यदि आप ज्यादा पानी पिएंगे तो आपके लिए रामबाण साबित होगा.

Back to top button