स्वास्थ्य

क्या आप भी हैं डायबिटीज के मरीज़ तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फल, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

डायबिटीज आज के समय में एक ऐसी बीमारी हो गई है जो आज के समय में बहुत ही तेजी से फैल रही है। इस बीमारी की चपेट में हर आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं। यह बीमारी वर्तमान दिनचर्या को देखते हुए बहुत ही सामान्य बीमारी हो गई है। जब खून में शुगर का स्तर बढ़ जाता है तो डायबिटीज होता है। डायबिटीज के मरीज को थकान और बार बार प्यास लगने की समस्या का सामना करना पड़ता है।.

शुगर के रोगियों के लिए अच्छा माहौल होना जरूरी है। साथ ही डाईट का भी खास ख्याल रखा जाना चाहिए। डायबिटीज के मरीज अक्सर अपने डाइट को लेकर चिंतित रहते हैं और अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिसे खाना डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होगा और जिन्हें शुगर है उनके लिए ये फल किसी दवाई से कम नहीं होंगे।

  • सेब– कहा जाता है कि रोज एक सेब खाया जाए तो डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती। सेब को कई बीमारियोंं के लिए औषधि माना जाता है। सेब डायबिटीज के मरीजों के लिए भी एक अच्छा लाभदायक फल है। डायबिटीज के मरीजों को सेब का सेवन बहुत लाभ देता है।   सेब रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके अलावा शुगर की संभावना को भी कम करता है। सेब शरीर में पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।  कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को प्रभावित कर रक्त प्रवाह में सुधार लाता है। शुगर का सबसे बड़ा कारण शरीर में इंसुलिन का कम होना है। सेब शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाता है। इसलिए मधुमेह रोगियों को सेब का सेवन करना चाहिए। सेब के सेवन से मधुमेह रोग के होने की संभावना कम हो जाती है।

  • जामुन- जामुन एक मौसमी फल है। जिसकी प्रकृति पअम्लीय होती है। पर खाने में यह मीठा होता है। यह काफी स्वादिष्ट फल भी माना जाता है। मीठा है तो इसका ये मतलब नहीं कि ये मधुमेह के रोगी इसे खा नहीं सकते। जामुन डायबिटीज रोगियों के लिए किसी दवा से कम नहीं है। इसके बीच को पीसकर खाने से ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

  • पपीता- यह बात बिल्कुल सही है कि पपीता मीठा होता है लेकिन यह प्राकृतिक रूप से मीठा होता है। जब बात शुगर जैसे बीमारी की आती है तो लोग कुछ भी मीठा खाने से कतराते हैं। इसमें लोग प्राकृतिक रूप से मीठे फल को खाना भी छोड़ देते हैं। लेकिन ये गलत है।पपीता प्राकृतिक रूप से मीठा होता है। इसमें मौजूद विटामिन, फाइबर और एंटीअॉक्सीडेंट डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

  • तरबूज- शुगर के ज्यादातर अपने खाने पीने को लेकर काफी ज्यादा सतर्क रहते हैँ और ये जरूरी भी है। शुगर जैसी बीमारी में कुछ भी मीठा खाने से अचानक शुगर लेवल बढ़ जाता है। इस डर से लोग नैचुरल स्वीट खाना भी छोड़ देते हैं। तरबूज भी मीठा होता है। लेकिन किसी भी तरह का फैट और कोलेस्ट्राल नहीं होता। तरबूज मरीजों के बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीज हर तरह के फल खा सकते हैं, लेकिन सिमित मात्रा में।

  • नाशपाती- यह फल अपने औषधिय गुणों के लिए जाना जाता है। डायबिटीज के मरीज बिना डर के नाशपाती का फल खा सकते हैं। यह मधुमेह रोगियों के लिए किसी दवा से कम नहीं है।

Back to top button