स्वास्थ्य

अगर आप भी हैं कमर की बढ़ती चर्बी से परेशान, तो जरूर अपनाएं ये उपाय

खाने पीने की खराब आदतों और अव्यवस्थित जीवन शैली के कारण पेट और कमर के आस पास अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। जिससे मोटापा जैसी बीमारी आने लगती है। आज के समय में मोटापा से हर दूसरा-तीसरा इंसान ग्रस्त है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग डाईट चार्ट का अनुसरण करते हैं तो कुछ लोग एक्सरसाइज और योगासन करना भी पसंद करते हैं।

कमर के आस पास बढ़ी हुई चर्बी किसी को भी अच्छी नहीं लगती है। सभी का ख्वाब होता है कि उनकी कमर स्लिम और पतली रहे। इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय भी करते हैं।शरीर में सबसे ज्यादा चर्बी पेट और कमर के आस पास ही जमती है। तो चलिए जानते हैं कुछ उपायों  के बारे में जानकर जिसे अपनाकर आप कमर के अतिरक्त चर्बी को हटा सकते हैं।

  • संतुलित आहार- हमेशा ऐसे आहार का सेवन करें जिसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद हों। जिस आहार में फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक हो ऐसे भोजन को एवाइड करें। अगर आप चर्बी बढ़ने की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपके लिए ताजे फल के अलावा सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद आपके लिए बेहतर होंगे। फास्ट फू़ड, जंक फू़ड और चीनी या रिफाइंड अॉयल से बने भोजन को एवाइड करना चाहिए। इनके अलावा चिप्स,कुरकरे, कुकीज, आदि का अधिक सेवन न करें। इसके अलावा ताजा फल, दही, सब्जियां नट्स बीज और अनाज आदि लेना चाहिए।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं- कमर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स, शराब आदि का सेवन न करें। इसके अलावा स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।
  • खाना पकाने का तरीका– खाना पकाने का तरीका भी आपके वजन को घटाने में सहायक होता है। तलने और फ्राई के अलावा बोइलिंग, बेकिंग, रॉस्टिंग और ग्रिल्लिंग ज्यादा बेहतर है। खाना पकाने में इन तरीकों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

  • वॉकिंग- आजकल व्यस्त दिनचर्या के चलते लोग व्यायाम या घूमने फिरने का समय नहीं निकाल पाते। लेकिन अगर आप कमर में अतिरिक्त चर्बी से परेशान हैं तो अपने दिनचर्या में वाकिंग को जगह दें। रोजना कम से कम 20 मिनट पैदल चलें। इससे काफी फर्क नजर आएगा।
  • साइकलिंग- पेट या कमर की चर्बी को कम करने के लिए साइकलिंग भी एक अच्छा उपाय है। इससे पूरे शरीर के मांसपेशियों की कसरत हो जाती है। इससे शरीर की कैलोरी बर्न होती है। साइकलिंग के लिए आप जिम में साइकलिंग का प्रयोग कर सकते हैं। या तो बाहर भी साइकिल चलाकर शरीर का व्यायाम कर सकते हैं।

  • डार्क चॉकलेट- डॉर्क चॉकलेट स्वाद मेंं तो बेहतर है ही साथ ही छोटी छोटी भूख के लिए भी उपयोगी है। डॉर्क चॉकलेट से कैलोरी बर्न होती है। जो चर्बी कम करने के लिए उपयोगी है।
  • एवोकैडो- इस फल में न्यूट्रिशियंस की मात्रा काफी अधिक होती है। इसलिए इसके सेवन से फैट कम होने लगता है। अगर आप पेट या कमर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो इसे जरूर शामिल करें।
  • बेैरीज- शरीर में टॉक्सिन के जमा हो जाने से वजन बढ़ने लगता है। वजन घटाने के लिए बैरीज का इस्तेमाल जरूर करें।

Back to top button
?>