अध्यात्म

मंदिर जाने से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकर, आप भी शुरू कर देंगे मंदिर जाना

व्यक्ति अपने जीवन में कभी ना कभी मंदिर जरूर जाता है ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो कभी भी मंदिर नहीं गया हो हर कोई व्यक्ति मंदिर जरूर गए होंगे बहुत से लोग ऐसे हैं जो भगवान के दर्शन के लिए जाते हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी भक्ति में शक्ति तलाश करने के लिए जाते हैं देश में सदियों से मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करने की परंपरा चली आ रही है जो आज के समय में भी निभाया जाता है मंदिर जाने के पीछे धार्मिक महत्व है परंतु इसके साथ साथ साइंटिफिक रीजन भी होता है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मंदिर जाने के अद्भुत फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं अगर आप इन फायदों को जान लेंगे तो आप रोजाना मंदिर जाना आरंभ कर देंगे।

आइए जानते हैं मंदिर जाने से मिलने वाले फायदों के बारे में

  • जब आप मंदिर में नंगे पैर प्रवेश करते हैं तो मंदिर में नंगे पैर चलने और परिक्रमा करने की वजह से पैरों में मौजूद प्रेशर पॉइंट पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।
  • जब व्यक्ति मंदिर जाता है तो वहां पर भगवान की प्रतिमा के दर्शन जरूर करता है जिसकी वजह से हमको मन की शांति मिलती है और हमारा दिमाग एकाग्र अवस्था में हो जाता है इसकी वजह से हमारे दिमाग के खास हिस्से पर दबाव पड़ता है जिसके कारण हमारे दिमाग का कॉन्सेंट्रेशन निरंतर बढ़ता है।

  • जब हम मंदिर जाते हैं तो भगवान के दर्शन करने के पश्चात वहां पर मौजूद घंटे को अवश्य बजाते हैं जिसकी आवाज हमारे कानों में गूंजने लगती है इसकी आवाज से हमारे शरीर के कुछ अंग सक्रिय हो जाते हैं जिसके कारण हमारे एनर्जी लेवल में वृद्धि होती है।
  • जब कोई व्यक्ति मंदिर में भगवान के दर्शन करने के लिए जाता है तो मंदिर में पूजा करते समय अपनी दोनों हथेलियों से तालियां बजाता है जिसकी वजह से इन पर बने प्वाइंट्स पर दबाव बढ़ता है और हमारे शरीर का फंक्शन अच्छी तरह से काम करता है इसकी वजह से हमारी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनती है।

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि मंदिर के अंदर हर समय हवन और आरती होती रहती है जिसकी वजह से हवा में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और वातावरण शुद्ध होता है और यह शुद्ध हवा हमारे फेफड़ों तक पहुंचती है जिसकी वजह से वायरल इनफेक्शन का खतरा बहुत कम हो जाता है मंदिर में मौजूद कपूर और हवन का धुआं बैक्टीरिया नष्ट करते हैं इसकी वजह से वायरल इंफेक्शन का खतरा टल जाता है अगर आप रोजाना मंदिर जाते हैं तो भगवान की आरती गाने से आपके दिमाग के कार्य में सुधार आता है जिसकी वजह से आप तनाव से बचे रहते हैं।

  • जब हम मंदिर जाते हैं तो अपने माथे पर तिलक लगाते हैं जिसकी वजह से हमारे दिमाग के खास हिस्से पर दबाव पड़ता है जो हमारे ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाता है।

आप सभी लोग रोजाना मंदिर जाने से मिलने वाले फायदों के बारे में तो जान ही गए होंगे अगर आप मंदिर नहीं जाते हैं तो कल से ही मंदिर जाना आरंभ कर दीजिए इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा और आपके मन को शांति भी प्राप्त होगी।

Back to top button