Asia Cup : महामुकाबले में आमने सामने होंगे भारत और बांग्लादेश, जानिए किसका पलड़ा है भारी?

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में  सुपर 4 के मुकाबले शुरू हो रहे हैं। आज शाम भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे से भारत बांग्लादेश से भिड़ेगा तो वहीं पाकिस्तान का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा। बता दें कि अफगानिस्तान की टीम ग्रुप मुकाबलों में अब तक अजेय रही है। और अपने पिछले मुकाबले में बांग्लादेश को 136 रनों से करारी शिकस्त दे चुकी है। वहीं भारत इस कप का प्रमुख दावेदार है।  जो अपने दोनोंं ग्रुप मुकाबले जीतकर आज सुपर 4 में अपना पहला मैच बांग्लादेश के साथ खेलेगी। बता दें कि भारत ने हांग कांग के खिलाफ जरूर संघर्षपूर्ण जीत हासिल की लेकिन अपने चीर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 8 विकेट से मात दी।

आत्म विश्वास से भरी रोहित शर्मा के कप्तानी में टीम इंडिया आज दुबई में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतरेगी। बांग्लादेश ने इस टूर्नाामेंट की शुरूआत श्रीलंका को हराकर की थी। जबकि कल हुए मुकाबले में उसे अफगानिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि वो अब सुपर चार में पहुंच चुकी है जहां उसका पहला मुकाबला मजबूत टीम इंडिया से होगा। जिसमें बांग्लादेश के सामने भारत कड़ी चुनौती पेश कर सकता है।

दोनों ही टीमों का संतुलन- भारत को उसे अपने हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या की कमी जरूर खल सकती है। लेकिन टीम प्रबंधन ने हार्दिक के विकल्प के तौर पर टीम में दो आलराउंडर को बुलाया है। जिसमें दीपक चाहर और रविंद्र जडेजा शामिल हैं। पंड्या की कमी को पूरा करने के लिए ये दोनों ही योग्य खिलाड़ी हैं। खास तौर से जडेजा अपने अनुभव के दम पर अंतिम एकादश में जगह बना सकते हैं।

वहीं रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टूर्नामेंट में टीम को दोनों ही मैच में सधी हुई शुरूआत दी। धवन जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रहे हैं तो रोहित ने भी पिछले मैच में अपने बल्ले से कमाल किया था। तीसरे नंबर पर टीम के पास अंबाती रायडू हैं जो फॉर्म में लग रहे हैं। पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ कार्तिक ने भी बैट से अच्छा योगदान दिया था। जबकि जाधव ने टीम को बैटिंग के साथ साथ बॉलिंग का अॉप्शन भी दिया है। पिछले मैच में 31 रन के साथ 3 विकेट लेने वाले जाधव अपने गेंदबाजी से भी कमाल कर सकते हैं, वहीं टीम के सदाबहार फिनीशर धोनी का जलवा देखना अभी बाकी है। टीम की बॉलिंग डिपार्टमेंट में बुमराह के आने से मजबूती आई है। जबकि भुवनेश्वर भी फॉर्म में लौटे हैं। कुलदीप और चहल के रूप में दो जबरदस्त स्पिनर तो टीम के पास हैं ही।

 

दूसरी ओर बांग्लादेशी टीम को देखें तो उनके रेगुलर ओपनर तमीम इकबाल चोट के कारण एशिया कप से बाहर हो गए हैं। उनके न रहने से बल्लेबाजी की सारी जिम्मेवारी लिटन दास, शाकिब अल हसन और मुसफिकुर रहीम पर होगा। मध्यक्रम में महमदुल्लाह और खुद कप्तान मशरफे मोर्तजा हैं। बॉलिंग की बात की जाए तो मेहदी हसन और शाकिब अल हसन के रूप में दो जबरदस्त स्पिनर टीम के पास हैं जो परेशान कर सकते हैं।

हालांकि भारतीय टीम के फॉर्म को देखते हुए बांग्लादेश का भारतीय टीम से पार पाना आसान नहीं होगा।