इन 6 चीजों को भूलकर भी मोबाइल में “Save” करने की ना करें गलती, वरना लगेगा बड़ा झटका

वैसे देखा जाए तो आजकल के समय में मोबाइल लोगों की जरूरत बन गया हैं कोई भी व्यक्ति एक पल भी मोबाइल के बिना दूर नहीं रह पाता है दिन के 24 घंटे में से कम से कम 12 से 14 घंटे तक हमारा समय मोबाइल पर ही बीत जाता है आप ऐसा समझ सकते हैं कि आजकल के समय में मोबाइल लोगों की आदत बन गई है परंतु क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि हमारी यह आदत हमको लाखों करोड़ों का नुकसान पहुंचा सकती है? जी हां, आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं जाने अनजाने में हम मोबाइल के अंदर अपने बहुत से जरुरी दस्तावेजों की जानकारी सेव कर देते हैं जिसकी वजह से हमको बाद में पछताना पड़ता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 6 चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको अपने मोबाइल में गलती से भी सेव नहीं करना चाहिए वरना इससे आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

आइए जानते हैं मोबाइल में किन 6 चीजों को “Save” नहीं करना चाहिए

बैंक अकाउंट की जानकारी

आप सभी लोगों को सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने मोबाइल में भूलकर भी अपने बैंक अकाउंट की जानकारी ना रखें, अगर आपके मोबाइल में इस तरह की कोई जानकारी है तो उसे तुरंत हटा दीजिए क्योंकि इस तरह की जानकारी मोबाइल में रखना आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

एटीएम पिन

बहुत से लोगों को देखा गया है कि वह अपने मोबाइल के किसी भी फोल्डर में अपने एटीएम पिन को सेव कर लेते हैं कई बार ऐसा हो सकता है कि आपके मोबाइल के साथ साथ आपका एटीएम कार्ड भी गिर जाता है या फिर किसी के हाथ लग सकता है जिसकी वजह से आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

अकाउंट या पासबुक की फोटो

इस तरह की गलती लगभग सभी लोगों से होती है हम अपनी इमेज गैलरी में अपने बैंक अकाउंट की सारी जानकारी की फोटो सेव कर लेते हैं जिसकी वजह से हमें बाद में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है आप बैंक से जुड़ी हुई किसी भी तरह की जानकारी को मोबाइल में मत रखिए।

मोबाइल से ऑनलाइन बैंकिंग की डिटेल हटाते रहे

आजकल के समय में मोबाइल लोगों की आदत बन चुकी है इसलिए हम अपना ऑनलाइन बैंक अकाउंट भी इसी पर खोलते हैं और इसको अक्सर ऑन भी छोड़ देते हैं या फिर मोबाइल में जो बैंक की एप्लीकेशन है उसके माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग का आनंद लेते हैं परंतु आपका यह आनंद लेना आपके लिए काफी भारी पड़ सकता है इसलिए आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन बैंकिंग डीटेल्स समय-समय पर हटाते रहे।

व्हाट्सएप पर अधिक जानकारी शेयर और सेव मत कीजिए

आप सभी लोगों को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि व्हाट्सएप आपकी सभी जानकारियों को लीक कर सकता है यहां पर आपको किसी भी तरह की प्राइवेसी नहीं मिलती है इसलिए आपके लिए यही अच्छा होगा कि आप यहां पर कुछ भी सेव और शेयर मत कीजिए।

पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल

आप अपने मोबाइल में पैन कार्ड या आधार कार्ड की जानकारी या फोटो सेव मत कीजिए अगर आप इन चीजों की फोटो लेते हैं तो इसका उपयोग गलत स्थान पर किया जा सकता है।