5 ऐसे ऐप जिनको भारत में सबसे ज्यादा बार किया गया है डाउनलोड, आपके फोन में भी जरूर मिलेंगे ये ऐप

आज भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या करोड़ों में है जो कि दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं बच्चे से लेकर बुड्ढों तक लगभग हर किसी के हाथ में आपको स्मार्टफोन मिलेगा। आप जानते हैं आजकल स्मार्टफोन्स में सभी काम ऐप्स के जरिए होते हैं। चाहे विडियो देखना हो, गाने सुनने हो, या फिर बैंक से रिलेटेड कोई काम हो आपको प्ले स्टोर पर सब प्रकार के ऐप मिल जाएंगे जिन्होंने हमारे काम को बिल्कुल आसान बना दिया हैं। वैसे तो आज प्ले स्टोर और ऐपल के ऐप स्टोर में तरह-तरह के ऐप्स की संख्या हजारों में है लेकिन कुछ चुनिंदा ऐप ऐसे हैं जिनको भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और ये ऐप्स आपको लगभग हर भारतीय स्मार्टफोन यूजर के फोन में देखने को मिलेंगे। आज हम 5 ऐसे ऐप्स की बात करने जा रहे हैं जिनको भारत में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है तो आइए जानते हैं

फेसबुक : जब सबसे पॉपुलर ऐप की बात की जाती है तो फेसबुक का नाम सबसे पहले निकलकर सामने आता है। आज के समय में भारत में फेसबुक के 20 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं पिछले कुछ सालों में इस संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के पहले तीन महीनों में फेसबुक को प्ले स्टोर से सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। भारत के हर स्मार्टफोन यूजर के फोन में आपको फेसबुक का ऐप जरूर मिलेगा। बहुत से लोगों ने जब शुरुआत में इंटरनेट का प्रयोग करना स्टार्ट किया तब उन्होंने फेसबुक से ही शुरुआत की होगी, हो सकता है आपने भी ऐसा ही किया हो हालांकि यह एक अनुमान है। फेसबुक भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ऐप्स में से एक है। भारत में फेसबुक ऐप प्ले स्टोर से 10 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है।

यूसी ब्राउजर : भारत में सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउजर ऐप्स की बात की जाए तो उसमें यूसी ब्राउजर टॉप पर हैं। चूंकि एंड्रॉयड फोन में गूगल क्रोम पहले से मौजूद होता है इसको छोड़कर अगर यूसी ब्राउजर की बात करें तो भारत में 5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.5 स्टार की अच्छी खासी रेटिंग मिली है।

व्हाट्सऐप : फेसबुक की तरह व्हाट्सऐप भी भारत में काफी लोकप्रिय ऐप हैं। इसको भी 10 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है और प्ले स्टोर में इसको 4.4 स्टार की रेटिंग मिली है। 19 एमबी का यह ऐप आपको लगभग हर इंडियन के फोन में मिलेगा। हर रोज व्हाट्सऐप के जरिए करोड़ों लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों से चैट करते हैं।

फेसबुक मैसेंजर : फेसबुक का यह ऐप दुनिया के सबसे बड़े टेक्स्ट मैसेंजर ऐप्स में से एक है इसको भी 10 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है और इसमें 4.0 स्टार रेटिंग की मिली है। इस ऐप में काफी अचछे फिचर देखने को मिलते हैं आप इसके जरिए आसानी से वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते हैं।

Shareit : यह भी काफी कमाल का ऐप हैं जिसकी मदद से आप एक-दूसरे को फाइल्स का आदान-प्रदान कर सकते हैं। 14 एमबी के इस छोटे से ऐप को भारत में 5 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है और इसे 4.6 स्टार की अच्छी रेटिंग मिली है।