भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला आज, पाकिस्तान के खिलाफ ऐसे हो सकती है भारतीय टीम

भारत पाकिस्तान महामुकाबले का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। एशिया कप 2018 में ये महामुकाबला आज दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे से खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा से हाई वोल्टेज रहा है। इसलिए इसका इंतजार करोड़ों क्रिकेट फैंस को लंबे समय से रहता है। आज दोनों ही टीमें आमने सामने होंगी। दोनों ही टीमों ने अपने शुरूआती मुकाबलों में हांग कांग को हराया है और आज एक दूसरे से मुकाबले के लिए मैदान में उतरेंगे।

इस हाई प्रोफाइल मैच पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस की नजरें गड़ी होंगीं। खासकर भारत और पाकिस्तान के करोड़ों दिलों की धड़कनें आज तेज हो रही होंगी। तो हम आपको बताने जा रहे हैं भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में किस किस को जगह मिल सकती है और कैसे होगी ये टक्कर।

कांटे की टक्कर की उम्मीद- भारत पाकिस्तान मुकाबले की जब भी बात आती है तो हर क्रिकेट फैंस को यही उम्मीद रहती है कि ये मैच कांटे का होगा। इसका एक बड़ा कारण हमेशा से रहता है कि भारतीय टीम जहाँ अपने मजबूत बल्लेबाजी क्रम के लिए जानी जाती है तो वहीं पाकिस्तान की टीम अपने धारदार गेंदबाजी के लिए।

अब तक हुए वनडे मुकाबलों में पाकिस्तान भारी- वनडे क्रिकेट इतिहास में अब तक दोनों देशों के बीच 129 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें पाकिस्तान ने 73 तो भारत ने कुल 52 मैच ही जीते हैं। और 4 मैच बेनतीजा घोषित हुए। इस लिहाज से देखा जाए तो पाकिस्तान भारी रही है।

पिछले दो दशकों में भारत अागे-  सभी मैचों के लिहाज से जरूर पाकिस्तान आगे है। लेकिन पिछले दो दशकों मे भारत ने पाकिस्तान पर अपना दबदबा किया है।

अब बात करते हैं एशिया कप 2018 की तो दोनों ही देशों ने हांग कांग को मात दी है।  हालांकि पाकिस्तान ने बड़ी आसानी से जीत दर्ज की थी तो वहीं कल खेले गए मुकाबले में भारत को जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा। भारतीय टीम के लिए पाकिस्तान जैसे टीम के साथ हाईवोल्टेज मुकाबला खेलने के लिए समय नहीं मिला है। क्योंकि दुबई की गर्मी में पूरे 100 तक मैच खेलना फिर अगले ही दिन मुकाबले के लिए तैयार होना मुश्किल कार्य है। लेकिन आज के दौर में सभी क्रिकेटर पेशेवर हैं। तो उन्हें इस तरह के परिस्थितियों से लड़ना अच्छी तरह आता है।

दोनों ही टीमों के लिए ये एक बड़ा मुकाबला होगा। भारतीय टीम के लिए प्लेइंग 11 का मुद्दा पेचीदा हो सकता है। तो आइए जान लेते हैं कि पाकिस्तान के खिलाफ कौन सा प्लेइंग 11 भारत मैदान में उतार सकता है।

  • रेगुलर ओपनर धवन और रोहित पर पारी की शुरूआत करने का जिम्मा होगा। धवन बेहतरीन फॉर्म में हैं। रोहित भी कल अच्छे लय में नजर आए थे।
  • मिडिल में भारत के पास केएल, कार्तिक, रायडु, केदार और मनीष हैं। टीम कांबिनेशन के अनुसार तीसरे पर केएल, चौथे पर रायडु और पांचवें पर मनीष पांडे रह सकते हैं।
  • फिनिशर के रूप में धोनी मौजूद होंगे। जबकि आलराउंडर पंडया की वापसी भी तय नजर आती है।
  • कलाई को दो जबरदस्त स्पिनर कुलदीप और युजवेंद्र चहल का टीम में होना तय है।
  • तेज गेंदबाजी के रूप में टीम के पास शार्दुल, खलील अहमद, भुवनेश्वर और बुमराह हैं। लेकिन टीम मैनेजमेंट अगर दो ही तेज गेंदबाजों को उतारेगा तो बुमराह और भुवनेश्वर खेल सकते हैं जबकि तीन उतारने की सूरत में खलील अहमद को मौका दिया जा सकता है।