दुनिया के 5 खतरनाक जानवर जो सिर्फ हमारी कल्पना में है, हकीकत में नहीं

हम सभी बचपन में अपनी दादी या नानी से कहानियां सुनने की जिद करते हैं. फिर वे कुछ सोचते हैं और हमें कुछ ऐसी कहानियां सुना देते हैं जो हमारे ज़हन में बैठ जाती हैं और बहुत से लोग इन कहानियों पर एक्शन लेते हैं और उनके गेम या उनके ऊपर पूरी की पूरी फिल्म बना देते हैं. किस्से और कहानियों की बातें हकीकत में कितनी सच होती हैं ये तो बनाने वाला ही जानता है. क्योंकि हकीकत में उन जानवरों का कोई नाम और निशान ही नहीं होता है. इन कहानियों में होने वाले कई ऐसे जानवरों को सुनने के बाद हम उनकी कल्पना कर लेते हैं लेकिन वे असल में हैं या नहीं इस बात की पड़ताल ना करते हुए मान लेते हैं कि कहीं ना कहीं और कभी ना कभी तो ये पाए ही जाते होंगे. दुनिया के 5 खतरनाक जानवर जो सिर्फ हमारी कल्पना में है, सुनने में बिल्कुल रियल लगने वाले ये जानवर असल में कभी थे ही नहीं.

दुनिया के 5 खतरनाक जानवर जो सिर्फ हमारी कल्पना में है

1. यूनीकॉर्न (Unicorns)

टीवी पर आने वाले कार्टून या हमने कभी किसी कॉमिक या किसी कहानी में यूनिकॉर्न के बारे में सुना और पढ़ा है. ये बच्चों के फेवरेट एनिमल्स में एक होता है. ये शांत और खुशमिजाज होते हैं और इनकी सिर्फ एक ही सींग होती है. इतना सुनने के बाद इसकी कल्पना बनने लगती है लेकिन असल में ऐसा कोई जानवर है ही नहीं, इऩकी मौजूदगी सिर्फ भ्रम है मगर इन्हें किसी किसी फिल्मों में दिखाया जाता है वो एनिमेटेड होता है.

2. ड्रैगन (Dragons)

हमने कई चाइनीज फिल्मों में ड्रैगन को देखा है. इन्हें देखने के बाद हम डिसाइड कर लेते हैं कि ये चीन में ही आज से हजारों साल पहले पाया जाता था जो लोगों को खाता है. मगर असल में ये गेम्स ऑफ थ्रोन और हैरी पॉटर जैसी हॉलीवुड फिल्मों की उपज है जिसने हमारे विश्वास को और मजबूत बनाया है. मगर सच ये है कि ड्रेगन कभी था ही नहीं ये सिर्फ एक कलाकार की कल्पना है जिसे चित्र, वीडियो क्लिप और एनिमेशन का रूप दे दिया गया.

3. एसपीडोक्लॉन (Aspidochelone)

ये एक ऐसा विशाल कछुआ है जो एक द्वीप की तरह बड़ा होता है. मगर आपको बता दें कि ये एक सोच है जिसे किसी ना किसी एनिमेटेड सीन के लिए उतारा गया था और ये लोगों की कल्पना में बस गया. ये सच है कि कछुए बहुत बड़े-बड़े होते हैं लेकिन इतने भी बड़े नहीं होते कि वे एक द्वीप की तरह लगें.

4. जैकालोप (Jackalope)

नॉर्थ अमेरिका की लोकप्रिय कहानियों में एक ऐसा खरगोश पाया जाता था जिसके सींग होते हैं. आज भी वहां के बच्चे इस बात को सच मानते हैं लेकिन ये जानवर भी एक कल्पना है और कुछ नहीं. लोग अपने घरों में ऐसे खरगोश का खिलौना बनाकर टांगते हैं, जो एक अच्छा शो पीस है लेकिन वो असल जिंदगी में नहीं है. हां किसी किसी भी एडवेंचर्स वाली फिल्मों में इसका एनिमेडेट वर्जन पाया जाता है.

5. बिगफूट (Bigfoot)

बिगफूट का लुक चिंपैंजी जैसा है मगर आज तक इसके कोई निशान किसी भी जंगल में नहीं पाए गए हैं. इसे बहुत से लोग सच मानते हैं और इनके पैरों की धूंधली तस्वीरें भी सामने आई थीं लेकिन टेस्टिंग और रिसर्च के बाद पता चला कि ये सब फेक है. इस जानवर का कभी कोई निशान रहा ही नहीं.