अमरुद की पत्तियां गंभीर से गंभीर रोगों का है इलाज, जानिए इसके बेहतरीन फायदों के बारे में

वैसे देखा जाए तो अधिकतर लोगों को अमरुद खाना काफी पसंद होता है अमरूद खाने से हमारे स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं परंतु कभी आपने इस बारे में सोचा है कि अमरूद की पत्तियां भी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं अमरूद की पत्तियां हमारे बालों की खूबसूरती से लेकर त्वचा की देखभाल करने तक इस्तेमाल में लाया जाता है इसके साथ-साथ अमरूद की पत्तियों से कई बीमारियों का इलाज भी करना संभव है अमरूद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं और इसकी पत्तियां भी बहुत उपयोगी मानी गई है आप ऐसा भी समझ सकते हैं कि अमरूद से ज्यादा इसकी पत्तियां फायदेमंद साबित होती हैं।

अमरूद की पत्तियों के बहुत से फायदे हैं जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होगी आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अमरूद की पत्तियों के बेहतरीन फायदे के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन फायदों के बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

आइए जानते हैं अमरूद की पत्तियों के फायदों के बारे में

गठिया के दर्द में दिलाए राहत

अगर किसी व्यक्ति को गठिया में होने वाले दर्द की समस्या है तो इसके लिए अमरूद की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित होंगी इसके लिए आप अमरूद के पत्तों को कूटकर इसे गर्म करके गठिया से प्रभावित स्थानों पर लगाएं ऐसा करने से गठिया में होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिलेगी।

ल्यूकोरिया में फायदेमंद

ल्यूकोरिया नामक बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अमरूद की ताजी पत्तियों का रस 10 से 20 मिलीलीटर तक रोजाना सुबह शाम सेवन कीजिए इससे ल्यूकोरिया की बीमारी में लाभ मिलेगा।

डायरिया से दिलाए छुटकारा

अगर किसी व्यक्ति को पेट से संबंधित बीमारियां हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए अमरूद की पत्तियां काफी असरदार साबित होंगी इसके लिए आप एक कप खोलते हुए पानी में अमरूद की पत्तियों को डालकर उबाल लीजिए और इसको ठंडा करने के पश्चात इसका सेवन कीजिए इससे आपको डायरिया में लाभ मिलेगा।

दांतों की समस्या में फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति के दांतो में दर्द गले में दर्द मसूड़ों की बीमारी आदि की समस्या है तो इसमें अमरूद की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित होंगी इसके लिए आप अमरूद की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बना लीजिए और उसको मसूड़ों और दांतो पर लगाएं इससे दांतों में होने वाले दर्द और मसूड़ों से संबंधित बीमारियां दूर हो जायेंगीं यदि आपके गले में दर्द है तो आप अमरूद की पत्तियों का रस पी सकते हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

अगर आप अपने बालों को स्वस्थ मजबूत लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि अमरुद के पत्तियों में बहुत सारे पोषण और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपकी बालों को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ाते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

एक अध्ययन के मुताबिक अमरूद की पत्तियां एल्फा-ग्लूकोसाइडिस एंज़ाइम की क्रिया द्वारा रक्त शर्करा को कम करती है दूसरी तरफ सुक्रोज और लैक्टोज को सोखने से शरीर को रोकती है जिसकी वजह से शरीर में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है इसलिए जिन व्यक्तियों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए अमरूद की पत्तियों का चूर्ण काफी फायदेमंद साबित होगा।

मुंहासे करें दूर

अमरूद की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं अगर किसी व्यक्ति के चेहरे पर मुहांसे की समस्या है तो इसके लिए अमरूद की ताजी पत्तियों को पीसकर मुंहासों पर लगाएं कुछ ही दिनों में आपके मुंहासे दूर हो जाएंगे।