अगर आप भी सोच रहे हैं एटीएम से पैसे निकालने के बारे में तो पहले ये जान लें, फायदे में रहेंगे!

पहले पैसे जमा करने के लिए बैंकों के बाहर लम्बी लाइन लगी रहती थी। आज सुबह से ही पैसे निकालने के लिए देश के सभी एटीएम पर लम्बी लाइन देखी जा सकती है। एटीएम में पैसे डालने वाली एजेंसी सुबह से ही काफी भाग- दौड़ कर रही है। इन एजेंसीयों की जिम्मेदारी है कि जल्दी से जल्दी हर एटीएम पर पैसे पहुँचा दें। लेकिन इन एजेंसीयों के कहा है कि अभी पहले की तरह ठीक से एटीएम को काम करने में कम से कम दो हप्ते का समय लगने वाला है। (New Currency ATM)

एटीएम से पैसे निकालने के बारे में तो पहले ये जान लें

रिज़र्व बैंक ने गुरुवार रात को बैठक बुलाई थी :

सूत्रों से पता चला है कि इसी मुद्दे पर बात करने के लिए रिज़र्व बैंक ने गुरुवार रात को बैठक बुलाई थी, जो काफ़ी रात तक चलती रही। इस बैठक का मुख्य मकसद यह था कि किस तरह से लोगों को होने वाली परेशानियों से बचाया जा सके और इसके लिए क्या रणनीति अपनाई जानी चाहिए। एक सीनियर ऑफिसर के अनुसार इस बैठक की अध्यक्षता रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर आर. गाँधी ने की थी। इस बैठक में एटीएम में कैश पहुँचाने वाली कंपनीयों के मुखिया भी मौजूद थे। इस बैठक में एटीएम में कैश पहुँचाने वाली कंपनीयों के कनफेडरेशन अध्यक्ष भी उपस्थित थे। बैठक में इसके अलावा एनसीपीआई और रिज़र्व बैंक के अधिकारी भी मौजूद थे।

अभी एटीएम में कैश डालने वाली कंपनीयाँ केवल 100 के नोट डालने की व्यवस्था कर रही हैं। उनके अनुसार अभी एटीएम को नए 500 और 2000 के नोट के लिए अनुकूल भी बनाए जाने का काम चल रहा है। रिज़र्व बैंक की बैठक में उपस्थित रहे सीएमएस के एक अधिकारी के अनुसार अब तक पुरे देश के एटीएम से 40000 करोड़ मूल्य के 500 और 1000 के नोट निकाले जा चुके हैं। इसके उलट अभी वर्तमान समय में 4000 मूल्य के 100 के नोट डालने की व्यवस्था की जा रही है।

अधिकारी ने बताया कि अभी वतर्मान परिस्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि कुछ दिनों तक लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि 100 के नोटों की संख्या बहुत ही कम है। जब तक नए नोटों की व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं हो जाती है, तब तक लोगों को दिक्कतें हो सकती हैं। जैसे ही हर एटीएम में नए नोट पहुँचा दिए जायेंगे एटीएम पहले की तरह काम करने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.