भारत की इन 5 जगहों पर बिना परमिशन नहीं जा सकते हैं आप, जानिये कौन कौन सी जगह है इसमें शामिल?

जब भी छुट्टियां आती है, तो लोग सबसे पहले घूमने का प्लान बनाते हैं, जिसके लिए वो बेस्ट से बेस्ट जगह खोजते हैं। जी हां, भारत में यूं तो घूमने के लिए कई सारी जगह है, जोकि अपने आप में ही बहुत खूबसूरत है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने से पहले अनुमति लेनी पड़ती है। अरे, चौंकिये मत, क्योंकि भारत में घूमने के लिए जगह की कमी नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे जगह भी हैं, जहां घूमने जाने से पहले आपको सरकार की अनुमति लेनी पड़ती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

यूं तो भारत में कई ऐसी जगह है, जहां आप बिना किसी परेशानी के घूम सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी जगह भी है जहां घूमने जाने से पहले आपको कई बार सोचना पड़ सकता है। आज हम आपको उन्ही जगहों के बारे में बताएंगे, जहां जाने के लिए आप अपनी मर्जी के मालिक नहीं होते है, बल्कि आपको परमिशन लेकर जाना पड़ता है। इस कड़ी में भारत के उन खूबसूरत जगहों का नाम शामिल है, जहां जाने के लिए लोग तरसते है, क्योंकि यह जगह देखने में ही किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

1.लद्दाख

भारत के सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार लद्दाख भला कौन नहीं जाना चाहेगा। जी हां, यहां की खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है, लेकिन भारत पाकिस्तान के सीमा के पास होने की वजह से यहां जाने से पहले लोगों को  परमिशन लेना पड़ता है और यह प्रक्रिया आसानी से पूरी नहीं होती है, बल्कि पूरे कायदे कानून के साथ पूरी होती है।

2.सिक्किम

खूबसूरती से मोह मोहने वाली सिक्किम में जाने के लिए लोगोंं को इनर परमिट लेना पड़ता है, क्योंकि यह तीन देशों की सीमा से जुड़ा हुआ है। यहां जाने के लिए कड़ी सिक्योरिटी से गुजरना पड़ता है। इतना ही नहीं, यहां गैर लोकल व्यक्ति की एंट्री निषेध है, जिसकी वजह से अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो सुरक्षा प्रणाली का पूरा ध्यान रखे।

3.नागालैंड

नागालैंड घूमने का प्लान बना रहे है तो यह जान ले कि यहां जाने के लिए इनर परमिशन लेना पड़ता है। खासकर कोहिमा, डिमापुर, मोकोकचुंग, वोखा, मॉन, फेक, किफिरे जैसे इलाकों में जाने के लिए। यहां जाने वाले टूरिस्टों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था से गुजरना पड़ता है। इसलिए पहले परमिशन ज़रूर लें।

4.मिजोरम

मिजोरम की संस्कृति टूरिस्टो को अपनी तरफ आकर्षित करती है, लेकिन यहां जाने के लिए पहले परमिट लेना ज़रूरी है। जी हां, खासकर फावांगपुई हिल्‍स, वनतावांग फॉल, पालक लेक, चिंग पुई हेरिटेज साइट और लोकल डांस जैसी जगह जाने के लिए टूरिस्टों को पहले से ही परमिशन लेना पड़ता है।

5.अरूणाचल प्रदेश

अरूणाचल प्रदेश में गैर लोकल व्यक्ति को जाने से पहले परमिशन लेना पड़ता है। जी हां, इस राज्य से चीन और मयंमार देशों की सीमाएं जुड़ी हैं, इसलिए यहां जाने से पहले भारतीयों को भी परमिशन लेना पड़ता है। यहां की खूबसूरती लोगों को आकर्षित करती है, लेकिन जाने से पहले लोगों को कई परेशानियोंं से गुजरना पड़ता है।