स्वास्थ्य

अगर आप भी चबाते हैं ज़रूरत से ज्यादा सुपारी तो हो सकते हैं सेहत से जुड़े ये 5 नुकसान

भारत में सुपारी का बहुत बड़ा महत्व है। पूजा पाठ से लेकर हर ज़रूरी चीज़ में सुपारी का प्रयोग किया जाता है। भारत में लोग सुपारी चबाने के बहुत ही ज्यादा शौकीन है। सुपारी हर शुभ मौके पर चढ़ाई जाती है, क्योंकि इसे काफी शुभ माना जाता है।  इसके अलावा कई लोग ऐसे भी होते हैं, जोकि डिनर के बाद रोज़ाना सुपारी खाना पसंद करते हैं। सुपारी माउथप्रेशनर का काम करता है, जिसकी वजह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन माउथप्रेशनर का काम करने वाले सुपारी के कई नुकसान होते हैं, जिससे आप अभी तक अनजान होंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

पान के साथ सुपारी खाना तो भारत के सबसे बड़े राज्य यूपी की तो पहली पसंद है। यूपी ही नहीं, पूरे भारत में पान और सुपारी का बहुत महत्व होता है, जिसकी वजह से यह आसानी से मिल जाता है। इसके सेवन से जहां एक तरफ कई फायदे होते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ ढेर सारे नुकसान होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर सुपारी खाने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं, जिसे हर उस शख्स को जानना ज़रूरी है, जोकि सुपारी का सेवन करता है।

1.मसूड़ो की समस्या

कुछ लोगों को सुपारी चबाने की खूब आदत होती है, जिसकी वजह से वे लगातार सुपारी खूब खाते है। सुपारी का ज्यादा सेवन करने से मसूड़े प्रभावित होते हैं। दरअसल, सुपारी में मौजूद तत्व माउथ अल्सर की समस्या को  बढ़ाने का काम करते हैं। जो लोग सुपारी का अधिक सेवन करते हैं, उन्हें माउथ अल्सर की समस्या होती है।

2.घेंघा कैंसर

जो लोग सुपारी का अधिक सेवन करते हैं, उनमें घेंघा कैंसर की संभावना बढ़ती है। दरअसल, सुपारी में मौजूद एल्कलॉइड और पोलयफेनोल घेंघा कैंसर की संभावना को बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से इसका अधिक सेवन करने वाले शख्स में घेंघा कैंसरी की समस्या देखी जाती है। सुपारी गले के लिए काफी नुकसानदायी है।

3.मुंह का कैंसर

पान में सुुपारी और कास्टिक का चूना मिलाया जाता है, जोकि मुंह के लिए काफी नुकसानदायी होता है। इसलिए इसका सेवन करने वालों को मुंह के कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है, क्योंकि यह धीरे धीरे मुंह में कैंसर के तत्वों को जन्म देता है।  दरअसल, सुपारी में मौजूद गुण मुंह क विषाणुओं को ठीक से साफ नहीं कर पाते है और यह इधर उधर चिपके रहते हैं।

4.ब्लड प्रेशर की समस्या

जो लोग लगातार सुपारी खाने के आदी होते है, उन्हे ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, क्योंकि ऐसे लोगों में एकाग्रता की भरपूर कमी देखी जाती है।  इसके अलावा इनमें हमेशा मुंह हिलाने की आदत होती है।

5.नींद की परेशानी

जो लोग काफी ज्यादा सुपारी खाते है, उन्हें नींद की कमी होती है। ये लोग चाहकर भी पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, जिसकी वजह से इनमें कई हैल्थ समस्या देखी जाती है। इतना ही नहीं, ये लोग नींद पूरी न लेने की वजह से चिड़चिड़े हो जाते हैं। सुपारी को अगर चबाना भी है, तो थोड़ा ही चबाएं, ताकि आपको किसी तरह की समस्या न हो।

Related Articles

Close