सूखी खांसी से परेशान हैं आप तो ज़रूर जानिये इसके कारण और घरेलू उपाय

सूखी खांसी किसी भी मौसम में हो सकती है, लेकिन इसके ठंड में होने की संभावना अधिक रहती है। खांसना एक दर्दनाक बीमारी भी है। सर्दी तो दूर हो जाती है लेकिन खांसी कई बार बहुत दिनों तक रहती है। मौसम में परिवर्तन होते ही इसका असर सबसे पहले हमारे शरीर पर दिखता है। और बहुत जल्दी हम खांसी और सर्दी के शिकार हो जाते हैं। सर्दी में गला बंद होने से लेकर नाक बहने तक की समस्या बनी रहती है। ये समस्या तो कई बार ठीक हो जाती है। लेकिन खांसी की समस्या लंबे समय तक आपको तंग कर सकती है। और सबसे दर्दनाक खांसी बिना कफ के सूखी खांसी होती है।

सूखी खांसी क्या है-

खांसी के दो प्रकार होते हैं, सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी। सूखी खांसी गले और नाक में विषाणुओं के संक्रमण से होता है। सूखी खांसी अधिक दर्दनाक इसलिए होता है क्योंकि इससे ये एहसास होता है कि गले में कुछ फंसा है। और लगातार खरास बनी रहती है। यह अधिक दर्दनाक होता है। तो आज हम आपको इसे दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे। जिससे आपकी खांसी ठीक हो सकती है।

सूखी खांसी के कारण-

  • नाक और गले में एलर्जी भी सूखी खांसी की वजह हो सकती है।
  • सांस की बीमारी के कारण भी सूखी खांसी आती है। सांस की बीमारी में प्रमुख रूप से अस्थमा और टीबी की बीमारी है।
  • सर्दी, फ्लू या वायरल इन्फेक्शन हो जाए तो ये भी सूखी खांसी का कारण हो सकता है।
  • कुछ दवाओं के लगातार सेवन से भी आपको सूखी खांसी की समस्या हो सकती है।

सूखी खांसी दूर करने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे-

  • लहसुन-  लहसुन एक एंटी बैक्टिरियल पदार्थ है। जो आपके खांसी को ठीक कर सकता है। लहसुन को उबाल के, भुन के या गर्म करके शहद के साथ खाने से सूखी खांसी से जल्दी आराम मिलता है।
  • नींबू और शहद- नींबू और शहद के मिश्रण के सेवन से आपको खांसी और खराश से राहत मिल सहकती है।
  •  हल्दी- हल्दी में कई प्रकार के प्राकृतिक आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं। हल्दी, दालचीनी, काली मिर्च को एक साथ मिलाकर आप इसका काढ़ा भी बना सकते हैं। इस काढ़ा के सेवन से आपको जल्द ही आराम मिलेगा और सूखी खांसी से राहत मिलेगी।
  • गरम पानी- सर्दी और खांसी के लिए गरम पानी को सबसे अच्छी दवा माना जाता है। और अक्सर चिकित्सक भी यही सलाह देते हैं कि सर्दी और खांसी के दौरान गरम पानी का सेवन करना चाहिए। एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर गरारा करने से सूखी खांसी से राहत मिलती है। ऐसा करने से गले का दर्द भी ठीक होता है। साथ ही सूखी खांसी से राहत मिलती है।
  • काली मिर्च- ये अपने प्राकृतिक औषधिय गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसमें खांसी रोकने के लिए आवश्यक गुण भी पाए जाते हैं। काली मिर्च को पिसकर और उसके बाद उसे घी में भुनकर खाने से सूखी खांसी से राहत मिलती है।
  • अदरक का काढ़ा- ये बहुत दिनों से चला आ रहा एक पुराना तरीका है। खांसी को दूर भगाने के लिए अदरक का काढ़ा एक नायाब तरीका है। अदरक को पानी में उबालकर थोड़ा शहद के साथ इसका सेवन करने पर खांसी में आराम मिलता है।