स्वास्थ्य

अगर आप भी अपने दांतों को करना करना चाहते मोती जैसे सफेद, तो करिए ये उपाय

हमारी बॉडी में बहुत सारे ऐसे पार्ट्स होते हैं जो बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और उन पार्ट्स की वजह से लोग हमसे अट्रैक्ट होते हैं. लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए व्यक्ति में आंखे, होंठ, आपके सफेद दांत और व्यक्तित्व बहुत मायने रखता है. अगर आपने सबकुछ अच्छा है और आपके दांत पीले हैं तो सारा इंप्रेशन धरा का धरा रह जाता है. बहुत से लोग तंबाकू, सिगरेट या गुटखा खाकर अपने दांतों को खराब कर लेते हैं लेकिन कुछ लोगों को कुछ और ही समस्या हो जाती है और उनके दांत पीले हो जाते हैं अगर आप भी अपने दांतों को करना करना चाहते मोती जैसे सफेद तो आपको भी करने होंगे ये उपाय.

अगर आप भी अपने दांतों को करना करना चाहते मोती जैसे सफेद

खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखना हर कोई चाहता है लेकिन अगर उससे एक भी गलती हो जाए तो उसका इंप्रेशन खत्म होने लगता है. अगर आपको लोगों को अपने चेहरे के साथ-साथ अपने दांतो की खूबसूरती और सफेदी भी दिखाी है तो आपको इसके लिए बहुत से उपाय करने होंगे जो बहुत ज्यादा जरूरी है.

1. मीठा सोडा

दांतों को सफेद बनाने में मीठा सोडा भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके आपको एक चम्मच मीठा सोडा व उसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर रखना होगा. जब आपको इससे मंजन करना हो तब उसमे पानी डालकर उसका पेस्ट बना लीजिए और इस पेस्ट को 1 से 2 मिनट तक हर दिन अपने दांतों में रगड़ें. ऐसा करने से आपरे दांत दूध जैसे सफेद हो जाएंगे.

2. लकड़ी का कोयला

दांतों को मोती जैसा सफेद बनाने के लिए जली हुई लकड़ी के कोयले को बारीक पीस लीजिए.  इसके बाद उसका पाउडर बना कर उसके पाउडर को अपनी उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे अपने दांतों पर रगड़ें और जिस एरिया में पीला पन हो वहां ज्यादा रगड़ें. ऐसा कुछ दिन करने से आपके दांतों में फर्क पड़ेगा.

3. नीम

वैसे तो नीम का पत्ता, छाल, दातुन और इसकी निमकौड़ी भी बहुत फायदेमंद होती है लेकिन इसकी पत्तियां ज्यादा फायदेमंद होती है.  नीम की पत्ती का उपयोग दांतों के लिए भी कई तरीकों से किया जाता है. अगर आप दूध से सफेद दांत चाहते हैं तो आपको हर दिन नीम की टहनियों से अपने दांत पर मांजना चाहिए. या फिर नीम की पत्ती की गोली बनाकर खाएं, इससे आपके अंदर के बैक्टिरिया मरेंगे और आपके दांतों का पीलापन भी चला जाएगा.

4. स्ट्रॉवेरी

स्ट्रॉवेरी में फोलिक एसिड पाया जाता है जो दांतो को सफेद बनाने में मदद करता है. स्ट्रॉवेरी का इस्तेमाल आमतौर पर आइसक्रीम और कई खाद्द पदार्थों को बनाने में किया जाता है लेकिन इसका पेस्ट बनाने के बाद उसे ब्रश पर लगाकर अपने दांतों पर एक मिनट तक रगड़िए इसका फायदा मिलेगा.

Back to top button