नई दिल्ली – मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोट को प्रचलन से खत्म करने की घोषणा के बाद लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए आगामी शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस अहम फैसले कि घोषणा की है।  वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि गुरुवार से 500 और 2000 के नए नोट भी उपलब्ध हो जाएंगे।   Banks to remain open.

गौरतलब है कि मंगलवार आधी रात से 500 और 1000 रुपये के नोट को अवैध घोषित किए जाने के बाद आम जनता में हड़कंप मचा हुआ है। जनता को राहत देने के लिए सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी ऐलान किया कि 11 नवंबर तक किसी भी नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स नहीं लगेगा। और आईसीसीआई बैंक ने भी आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि शनिवार को बैंक में कामकाज होगा। साथ ही 10-11 नवंबर को सुबह आठ से शाम आठ बजे तक बैंक खुलेगा।

शुक्रवार से ATM से निकलेंगे नए नोट –

Banks to remain open

वित्त सचिव अशोक लवासा ने आज यह जानकारी दी की बेहतर सुरक्षा फीचर्स वाले नए 500 और 2,000 के करेंसी नोट बैंकों के एटीएम में शुक्रवार से उपलब्ध होंगे। बैंकों के एटीएम का परिचालन शुक्रवार से फिर चालू हो जाएगा और उसी दिन से नए नोट उपलब्ध होंगे।

काले धन तथा जाली मुद्रा पर अंकुश लगाने के लिए सरकार द्वारा पुराने 500 और 1,000 के नोट बंद करने के फैसले पर लवासा ने कहा – ‘लोगों को कुछ परेशानी झेलनी होगी, लेकिन उनकी सुविधा के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। एटीएम से पैसा निकालने, बैंकों से पुराने नोटों को बदलने तथा खाते से पैसा निकालने की सुविधा होगी।’

गौरतलब है कि सभी पुराने नोट पाबंदी के 72 घंटे तक टोल प्लाजा, सरकारी व निजी दवाखानों, एलपीजी सिलेंडर खरीद, रेलवे खानपान तथा पुरातत्व संग्रहालयों की टिकट खरीद के लिए विधि मान्य रहेंगे। चलन से वापस लिए गये 500 और 1,000 रुपये के नोट के बदले बैंकों और डाकघरों में उपयुक्त मात्रा में करेंसी दो-तीन सप्ताह में उपलब्ध हो जाएगी।

11 नवंबर तक किसी नेशनल हाईवे पर नहीं लगेगा टोल टैक्स –

Banks to remain open

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने घोषणा की है कि 11 नवंबर रात 12 बजे तक कहीं पर भी टोल टैक्स नहीं लगेगा। अपने टि्वटर अकाउंट पर नितिन गड़करी ने लिखा –  ‘11 नवंबर रात 12 बजे तक सभी नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स नहीं लेने का फैसला किया गया है, ताकि ट्रैफिक जाम से निजात मिल सके।’

परिवहन मंत्रालय ने यह फैसला 500,1000 के नोट बंद होने से हो रही दिक्कतों के मद्देनज़र किया है। दैनिक यात्रियों को राहत देते हुए सरकार ने बुधवार को मेट्रो के रेलवे स्टेशनों पर पुराने 500 और 1,000 के नोटों का शनिवार तक इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.