दिलचस्प

इन 10 देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है टीचर्स डे, जानिए दिलचस्प बातें

एक व्यक्ति का पहला गुरु उसका पिता होता है, फिर मां और फिर वो होता है जो उसे दुनिया के तौर तरीके और अपने करियर में कुछ बनने के लिए प्रेरणा देता है. इसलिए ऐसा कहा गया है कि एक व्यक्ति के जीवन में एक शिक्षक की बहुत ज्यादा अहमियत होती है और ये होनी भी चाहिए. हर इंसान को अपने जीवन में एक ऐसा मार्गदर्शक रखना चाहिए जो उसे कभी बुरा रास्ता नहीं दिखाए और हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करे. पहले शिक्षा देने वाले को गुरु के नाम से संबोधित किया जाता था लेकिन बदलते समय के साथ शिक्षक को मास्टरजी, अचारजी, सर, मैम या फिर अध्यापक जैसे नामों से संबोधित किया जाने लगा. इस बात की खबर तो सभी को होगी कि 5 सितंबर के दिन पूरे भारत में टीचर्स-डे के रूप में मनाया जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भी होता है. मगर इन 10 देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है टीचर्स डे, क्योंकि जिस तरह हम अपने देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का सम्मान करते हैं बिल्कुल उसी तरह वे भी अपने शिक्षक का सम्मान करते हैं.

इन 10 देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है टीचर्स डे

1. टीचर्स डे का दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है लेकिन सबने इसके लिए एक अलग ही दिन निर्धारित किया है. कुछ देशों में इस दिन पूरा देश बंद रहता है तो कुछ देशों में काम करते हुए इस दिन को बिताना पसंद किया जाता है.

2. यूनेस्को ने इंटरनेशनल टीचर्स डे 5 अक्टूबर के दिन ही घोषित किया था. इस दिन को तब से हर साल मनाया जाने लगा मगर कुछ देशों में अपने-अपने तौर पर ये दिन मनाया जाता है.

3. भारत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के तौर पर डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को ही माना जाता है. उनके सम्मान के लिए ही उनके जन्मदिन के दिन टीचर्स डे मनाया जाता है.

4. चीन में साल 1931 में नेशनल सेंट्रल यूनिवर्सिटी में टीचर्स डे की शुरुआत कर दी जाती है. चीन सरकार ने साल 1932 में इस दिन को मनाने की मान्यता दी और फिर साल 1939 में कन्फ्यूशियस के जन्मदिवस यानि 27 अगस्त को टीचर्स डे मनाया जाने लगा लेकिन साल 1951 में इस घोषणा को वापस लिया गया.

6. रूस में साल 1965 से 1994 तक अक्टूबर महीने के पहले संडे को टीचर्स डे मनाया जाता था लेकिन बाद में इसे 5 अक्टूबर के दिन ही मनाया जाने लगा था.

7. अमेरिका में मई महीने के पहले हफ्ते में पड़ने वाले मंगलवार के दिन टीचर्स डे मनाया जाता है. इतना ही नहीं बल्कि इसका आयोजन पूरे एर हफ्ते तक चलता है.

8. थाइलैंड में हर साल 16 जनवरी को टीचर्स डे मनाया जाता है. साल 1956 को वहां की सरकार के पास ये प्रस्ताव आया था जिसके बाद शिक्षक दिवस मनाने की बात को स्वीकारा गया था. वहां का पहला टीचर्स डे साल 1957 में मनाया गया और इस दिन सभी स्कूलों में छूट्टी घोषित की गई.

9. ईरान में प्रोफेसर अयातुल्लाह मोर्तेजा मोतेहारी की हत्या के बाद यानी साल 2 मई, 1980 से टीचर्स डे मनाया जाने लगा. ये दिन उनकी याद में मनाया जाता है, ऐसा माना जाता है कि वे ईरान के बेहतरीन प्रोफेसर थे.

10. तुर्की में 24 नवंबर के दिन हर स्कूल और कॉलेज में टीचर्स डे मनाया जाता है. वहां पर इसकी घोषणा वहां के पहले प्रेसिडेंट ने की थी जिनका नाम कमाल अतातुर्क था.

11. मलेशिया में 16 मई को टीचर्स मनाया जाता है, और इस दिन को वहां के लोग ‘हरि गुरु’ कहते हैं.

Back to top button