स्वास्थ्य

जलेबी खाने के होते हैं कई फायदे, साथ ही जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

भारत में किसी भी हलवाई की दुकान पर चले जाइए आपको तरह-तरह की मिठाई देखने को मिल जाएंगी लेकिन सबसे ज्यादा और कॉमन मिठाई जो होती है वो है जलेबी, जो भारत के लगभग सभी राज्यों में पाई जाती है. देश में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे जलेबी पसंद नहीं होती, लेकिन इसके खाने के कुछ ऐसे फायदे हैं जिसे जानकर आप जलेबी और शौक से खाने लगेंगे. जलेबी सबसे ज्यादा उत्तर भारत में पसंद की जाती है और ये मिठाई की दुकानों में आसानी से मिल भी जाती है. बहुत से लोग जलेबी को सुबह के नाश्ते में दूध या दही के साथ खाना पसंद करते हैं. आपने आजतक जलेबी अलग-अलग कलर में और तरह-तरह से बनते देखा होगा लेकिन लाजवाब जलेबी खाने के होते हैं कई फायदे, इसे जानने के बाद आप जलेबी के दीवाने हो जाएंगे. इसके साथ ही आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ बातें भी बताने वाले हैं.

लाजवाब जलेबी खाने के होते हैं कई फायदे

1. जब किसी व्यक्ति को सिर दर्द होता है जो एक भयंकर रूप ले लेता है तो उससे बचने के लिए बहुत से लोग रोगी को सुबह दूध के साथ जलेबी खाने की सलाह देते हैं. बहुत से लोगों को इसका फायदा भी मिला है.

2. अगर किसी व्यक्ति को पीलिया हो गया है तो उसे जलेबी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. वैसे भी डॉक्टर्स पीलिया के दौरान पीली चीजें नहीं खाने की सलाह देते हैं लेकिन जलेबी ऐसी चीज है जिसे खाने से आपका पीलिया सामान्य होता चला जाएगा.

3. अगर आपको हाथ-पांव फटने की शिकायत अक्सर होती है तो फिर आपको जलेबी मुख्य रूप से खानी चाहिए. इससे आपके हाथ-पैर फटने बंद हो जाएंगे.

जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

1. 13वीं शताब्दी में तुर्की मोहम्मद बिन हसन ने एक किताब में जलाबिया का जिक्र किया था जो जलेबी को संबोधित करता है.

2. बहुत से लोग जलेबी को अंग्रेजी में स्वीटमीट या फिर सिरप फील्ड रिंग कहते हैं. इसी से मिलती-जुलती डिश अफ्रीकी देशों में भी मिलती है.

3. अफगानिस्तान में जलेबी को मछली और दही के साथ खाया जाता है. इसके अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों में भी जलेबी मुख्य रूप से मिलती है.

4. मुंबई के एक होटल में 18 किलो वजन वाली जलेबी बनाई गयी थी. उस होटल ने इसका एक विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

5. जैन धर्म की धार्मिक किताबों के कर्णप कथाओं में जलेबी भगवान को भोग लगाने की उत्तम मिठाई माना गया है और जैन धर्म में लोग जलेबी का भोग ज्यादा लगाते हैं.

6. जो लोग पनीर को पसंद करते हैं वे निश्चित रूप से जलेबी पसंद करते हैं. गांव के लोग जलेबी को दूध से ही खाना जानते हैं लेकिन शहरों में इसे दूध और दही दोनो के साथ खाया जाता है.

7. पहले के लोग जलेबी को वल्लिका के नाम से जानते थे लेकिन बाद में इसका नाम जलेबी पड़ा और इसी नाम से इसे पूरी दुनिया में जाना जाता है.

Related Articles

Close