रिलेशनशिप्स

मजबूत रिश्तों में भी दूरियां पैदा कर देती हैं ये 8 बातें, कहीं आप भी तो नहीं है इसमें शामिल

अक्सर भागती दौड़ती जिंदगी और घर परिवार को लेकर पार्टनर्स में झगड़ा हो ही जाता है। रिश्तों में भरोसा और आपसी समझ का होना बेहद जरूरी है। वैवाहिक जीवन कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। समय की रफ्तार और भागती दौड़ती जिंदगी के कारण भी रिश्ते कमजोर होते जा रहे हैं। लेकिन रिश्तों में अगर उदारता समझदारी, सम्मान और भरोसा हो तो रिश्ते हमेशा मजबूत रहेंगे। तो आइये जानते हैं वे कौन कौन से कारण हैं जिसकी वजह से कपल्स में दूरियां बढ़ने लगी हैं।

  • शेयरिंग न करना- अापाधापी जिंदगी की वजह से कपल्स एक दूसरे को टाइम देना अब भूलने लगे हैं। इसी वजह से दोनों के बीच बातों की शेयरिंग नहीं हो पाती। और एक दूसरे से बात शेयर नहीं कर पाते। इसी वजह से कई बार बातें खुलकर सामने नहीं आती और  यह झगड़े का कारण बनता है। सचमुच एक दूसरे का साथी बनने के लिए और हमराही बनने के लिए समय निकालें और एक दूसरे के साथ बातें शेयर करें।
  • टाइम गैप- आज के समय के कपल्स और पहले के कपल्स में काफी फर्क है। आज के कपल्स अक्सर दफ्तर या घर के बाहर अपना समय बिताते हैं। जबकि पहले के कपल्स अक्सर समय अपने पार्टनर के साथ या घर परिवार के साथ बिताते थे। इसलिए आज कल के शादी शुदा जिंदगी में ज्यादा झगड़े देखने को मिलते हैं।

  • जिम्मेदारियां न बांटना- अगर एकल परिवार है तो जिम्मेदारियां बांट लें। सभी काम अपने महिला पार्टनर पर न छोड़ें। घर के कुछ कामों में उनका सहयोग करें। ऐसा करने से वे आपके साथ खुश रहेंगी और झगड़े की संभावना कम हो जाएगी।
  • खुशी के बहाने न खोजना- कई बार अधिक काम के बोझ से अपने पार्टनर के स्पेशल दिन जैसे बर्थ डे, मैरिज एनवर्सरी जैसे दिन को भूल जाते हैं। ऐसा करने से आपका पार्टनर आपसे नाराज हो सकता है। यह तनाव झगड़े में भी बदल सकता है। इसलिए इन तारीखों को याद करें।
  • एक दूसरे को कसूरवार ठहराना- अपने पार्टनर को रिश्ते के बोझ होने का एहसास न करवाएं। या किसी भी चीज के लिए अपने पार्टनर पर आरोप न लगाएं। ऐसी चीजें आगे चलकर आपके रिश्ते को भी खराब कर सकती है।
  • पार्टनर को कुछ गलत कहना- अपने पार्टनर से हमेशा फ्री होकर बात करें। सारी बातें शेयर करें। लेकिन ऐसे शब्द न कहें जो उनके दिल को चोट पहुंचाता हो। रिश्ते में गुस्सा, रूठना, मनाना तो होता ही है। लेकिन इसके बीच कभी भी कोई अपशब्द जैसे पागल या बेवकूफ जैसे शब्दों का प्रयोग न करें।

  • पुरानी बातों पर लड़ना- किसी भी पुराने मुद्दे या पुरानी बातों को लेकर झगड़ा न करें। उस बात को हमेशा भूलने की कोशिश करें। कभी भी उस बात का एहसास अपने पार्टनर को दोबारा न होने दें। अगर आप पुरानी बातों पर लड़ेेंगे तो आपके रिश्ते की मजबूती खत्म हो जाएगी।
  • रिश्तों में दोस्ती का भाव न बनाना- रिश्ते में दोस्ती का भाव भी रखना चाहिए क्योंकि अच्छे दोस्त हमेशा लड़ते झगड़ते हैं पर प्यार भी करते हैं। गलती माफ करते हैं। और बिना किसी शर्त के दोस्ती निभाते हैं। अपने रिश्ते में इन सारे तत्वों को जगह दें। और अपने रिश्ते में दोस्ती बनाए रखें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close