स्वास्थ्य

फुट कॉर्न्स के दर्द से हैं आप परेशान तो इन घरेलू उपायों से पाएं चुटकियों में छुटकारा

पंजो या पैरों पर गोल सख्त मोटा और सफेद रंग का मृत त्वचा का गुच्छा कॉर्न होता है। पैरों में कील की समस्या बहुत पीड़ादायक हो सकती है। इसके होने से चलना फिरने में मुश्किल हो सकती है। फूट कार्न्स अक्सर पैरों की देखभाल न करने की वजह से होते हैं। इसके कारणों में पैरों में बिना मौजों के जूते पहनना, हाई हिल्स पहनना या जूतों की टाईट फीटिंग हो सकती है।

इसके इलाज के लिए कुछ लोग कैमिकल और डॉक्टरी उपचार भी लेते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी कार्न की समस्या से गुजर रहे हैं तो घर बैठे कुछ आसान उपायों से इसका इलाज कैसे करत सकते हैं। तो आइय़े जानते हैं कार्न्स दूर करने के कुछ घरेलू उपचार।

  • नींबू का रस- नींबू का ताजा रस निकालकर उसे रूई के साथ कार्न वाले जगह पर पट्टी बांध लीजिए। इसे तीन चार घंटे तक रहने दें । ऐसा कुछ दिनों तक करने से कार्न से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • सफेद सिरका- इसमें एसिडीटी लेवल अधिक होता है। और हार्ड त्वचा को सॉफ्ट करने में मदद करता है। इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल गुण भी होते हैं जो इंफेक्शन को कम करने में सहायक होते हैं और सख्त त्वचा को सॉफ्ट बनाते हैं। रात में सोने से पहले सिरका में कॉटन डुबोकर उसे कार्न वाले जगह पर लगाएं। इससे कार्न से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

  • क्यूमिक स्टोन- इस स्टोन की सहायता से आप पैर के कीलों को आसानी से निकाल सकते हैं। इसके प्रयोग के लिए पहले अपने पैरों को दस से पंद्रह मिनट गर्म पानी में डुबोकर रखिए फिर क्यूमिक स्टोन से पैरों को साफ कीजिए ऐसा करने से पैरों के कील दूर हो जाएंगे।
  • बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा में मृत त्वचा को निकालने और सही करने के प्राकृतिक गुण होते हैं। सोडा में एंटी बैक्टिरियल गुण भी पाए जाता है। इसके प्रयोग के लिए एक टप पानी में दो से तीन चम्मच सोडा डालकर अपने पैरों को इसमें कुछ देर धोएं। इसके बाद कार्न वाले जगह को क्यूमिक स्टोन से साफ करें। इससे कील की समस्या दूर होगी। यह पूरी तरह से प्राकृतिक उपचार है। सोडा और नींबू का पेस्ट बनाकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। इस पेस्ट को दो से तीन घंटे तक कील वाले जगह पर रखें और फिर क्यूमिक स्टोन से साफ करते हुए इसे धो लें। इस उपाय से भी ेकील से निजात पा सकते हैं।

  • नींबू और लौंग- पैरों के कील को ठीक करने का सबसे आसान उपाय नींबू को पैरों में रगड़ना। क्योंकि नींबू में कई तरह के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा लौंग को पीसकर इसमें नींबू मिलाकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। इससे कील की समस्या आसानी से दूर होगी।
  • लहसुन- लहसुन में प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं। पैरों मं कील की समस्या हो तो लहसुन की एक कली को इस पर रगड़ कर इस पर पट्टी बांध कर रखने से कील की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • पपीता- पपीता में मौजूद एंजाइम शरीर के डेड सेल को बाहर निकालने में मददगार होते हैं। पपीता त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कील के लिए कच्चे पपीते के रस को कॉटन में लगाएं और इसे कील के ऊपर पट्टी बांध लें। इस उपाय से कुछ दिनों में कील की समस्या दूर हो जाएगी।

Back to top button