ब्रिटेन की पीएम थेरेसा ने की मोदी की ये तारीफ़ , सेक्युलरों को लग जायेगी तीखी मिर्ची..

नई दिल्ली – ब्रिटिश पीएम थेरेसा टेक समिट में हिस्सा लेने भारत के तीन के दौरे पर हैं। थेरेसा मे के साथ 40 बिजनेस डेलिगेट्स भी आए हुए हैं। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘ब्रिटेन का भारत से गहरा नाता रहा है। भारत, ब्रिटेन में तीसरा सबसे बड़ा इन्वेस्टर है। दोनों देश मिलकर चुनौतियों का सामना करेंगे।’ थेरेसा ने कहा, ‘ब्रिटेन की इकोनॉमी के लिए भारतीय इन्वेस्टमेंट मददगार रहा है।’ मोदी और थेरेसा के बीच कई मुद्दों पर बातचीत होगी।   Britain’s Prime Minister Theresa May. 

‘मेक इन इंडिया’ से होगी दोस्ती मजबुत –

पीएम मोदी ने ऐसी उम्मीद जताई है कि मेक इन इंडिया भारत-यूके संबंधों को प्रगाढ़ करने मे सहायक होगा। वहीं थेरेसा मे ने कहा कि दोनों देश एक विशेष संबंध साझा करते हैं। थेरेसा ने भारत, ब्रिटेन टेक सम्मेलन में कहा, ‘भारत और ब्रिटेन के बीच बहुत संभवानाएं हैं। हमारा संबंध बहुत ही विशेष है।’ ब्रिटेन अर्थव्यवस्था और सामाजिक सुधारों पर काम कर रहा है और भारतीय निवेश से हमारी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने में मदद हो रही है।

भारत दुनिया का अग्रणी देश –

प्रधानमंत्री थेरेसा ने भारत को ब्रिटेन का सबसे गहरा दोस्त और दुनिया का एक अग्रणी देश कहा है। संडे टेलीग्राफ में छपे लेख में उन्होंने लिखा, ‘भारत हमारे सबसे अहम और करीबी मित्रों में है। वह दुनिया की एक प्रमुख ताकत है। भारत के साथ हमारा साझा इतिहास, संस्कृति और मूल्य रहे हैं। भारत की अगुआई ऐसे प्रधानमंत्री कर रहे हैं, जो कि सुधारों के लिए दूरगामी कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे हैं।’

 

भारतीय निवेश से ब्रिटेन को मिलेगी मजबूती –

शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए थेरेसा ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच खास तरह का रिश्ता है। ब्रिटिश सरकार आर्थिक और सामाजिक सुधार पर काम कर रही हैं और भारतीय निवेश हमारी अर्थव्यवस्था में विविधता ला रहा है। भारत और ब्रिटेन तकनीक के क्षेत्र में एक दूसरे को काफी सहयोग कर सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.