समाचार

अपने कार्यक्रम में राहुल गांधी को बुलाएगी RSS, राहुल की आँखें खोलने की कोशिश करेगा संघ

नई दिल्ली: चार दिवसीय विदेश यात्रा पर गए राहुल गांधी पिछले कई दिनों से आरएसएस पर जमकर निशाना साधे हुए हैं। आरएसएस पर लगातार किए जाने वाले हमलों की वजह से राहुल गांधी को भाजपा का ग़ुस्सा भी सहना पड़ा। हालाँकि राहुल गांधी के हमलों को लेकर संघ की तरफ़ से कोई प्रतिक्रिया अभी तक नहीं आयी है, लेकिन एक हैरान खरने वाली ख़बर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि संघ अपने अगले महीने होने वाले कार्यक्रम में राहुल गांधी को निमंत्रण देने वाला है। इस बात का संकेत संघ के प्रचारक अरुण कुमार ने दिया है। लेकिन अभी तक इसे लेकर कोई औपचारिक बयान नहीं दिया गया है।

कार्यक्रम में शामिल होंगे 400 लोग:

जानकारी के अनुसार अगले महीने में 17 से लेकर 19 सितम्बर के बीच राजधानी दिल्ली में संघ का कार्यक्रम होने वाला है। भविष्य का ‘भारत: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का दृष्टिकोण’ नाम के इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को न्योता भेजा जा सकता है। यह भी बताया जा रहा है कि राहुल गांधी के अलावा इस कार्यक्रम में आने के लिए सीताराम येचुरी सहित कई अन्य दलों के नेताओं को भी संघ निमंत्रण भेजेगा। इस कार्यक्रम में राजनीति के साथ ही अन्य क्षेत्र और संगठन के लोगों को बुलाया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में 400 से अधिक लोग शामिल होंगे। इसमें विदेशी राजनेता भी शामिल होंगे।

रखा गया है तीन दिनों का खुला सत्र:

संघ के मुखिया मोहन भागवत देश के प्रबुद्ध नागरिकों से ‘भविष्य का भारत: आरएसएस का दृष्टिकोण’ विषय पर 17 से 19 सितम्बर तक दिल्ली के विज्ञान भवन में संवाद करेंगे। देश का प्रबुद्ध वर्ग राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर संघ का दृष्टिकोण को जानने के लिए उत्सुक है, इसलिए समसामयिक मुद्दों पर संघ के विचार को मोहन भागवत सबके सामने रखेंगे। तीन दिनों के होने वाले इस कार्यक्रम में दो दिनों तक मोहन भागवत अपना दृष्टिकोण रखेंगे। आख़िरी दिन सवाल-जवाब का होगा, जिसमें मोहन भागवत का समापन भाषण होगा।आपको बता दें इस कार्यक्रम का आयोजन हर वर्ष दिल्ली में किया जाता है, लेकिन इस बार तीन दिनों का खुला सत्र रखा गया है।

प्रणव मुखर्जी के शामिल होने पर मचा था जमकर बवाल:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हर मौक़े पर भाजपा और संघ पर निशाना साधते रहते हैं। ऐसे में संघ की तरफ़ से राहुल गांधी को भेजे जाने वाले निमंत्रण की ख़बर से राजनीतिक गलियारों में हलचल मची हुई है। कुछ दिनों पहले संघ के एक कार्यक्रम में जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी शामिल हुए थे तो जमकर बवाल हुआ था। कई कांग्रेस नेताओं के साथ ही उनकी ख़ुद की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने सवाल उठाए थे। अब देखना यह है कि संघ अगर राहुल गांधी को अपने कार्यक्रम में आने का न्योता भेजती है तो ऐसे में राहुल गांधी क्या करते हैं।

कुछ दिनों पहले राहुल गांधी ने संसद में पीएम मोदी को गले लगाया था और कहा था कि वो नफ़रत की राजनीति नहीं प्यार की राजनीति करते हैं। ऐसे में राहुल संघ के न्योते को स्वीकार करके प्यार का परिचय देते हैं, या नहीं यह देखना बड़ा दिलचस्प होगा। आपको बता दें अपने जर्मनी के दौरे में राहुल गांधी ने भाजपा और संघ के ऊपर एक से बढ़कर एक आरोप लगाए थे। राहुल गांधी ने देश बाँटने का आरोप भी संघ के ऊपर लगाया था। उन्होंने यह भी कहा था कि भारत में ऐसा पहली बार हो रहा है जब संस्थाओं पर क़ब्ज़ा करने की कोशिश की जा रही है।

Back to top button