7 दिन तक खाएंगे रोजाना इलायची तो दूर होगी स्वास्ठय से जुड़ी परेशानियां, जानिए क्या हैं फायदे

भारतीय रसोई का सबसे सुंगधित पदार्थ इलायची को ही माना जाता है। इलायची में एक प्रकार का सुगंध होता है, इसलिए सबको पसंद आता है। इलायची एक प्रकार का खड़ा मसाला भी है। इसे व्यंजनों में भी डाला जाता है। इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। यह दिखने में तो छोटी होती है, लेकिन इससे कई हजार गुना, गुणों में ये बड़ी होती है।

इलायची माउथ फ्रेशनर तो है ही, अगर इसे आप सुबह सुबह मुँह में डालकर चबाएंगे तो मुंह से एक अच्छी खुशबु आएगी। दूसरी चीज इलायची मूड को भी पूरी तरह से लिफ्ट कर देती है। सुबह सुबह दिमाग में सुस्ती होती है, उसे दूर करती है। क्योंकि इलायची में कई ऐसे प्राकृतिक गुण होते हैं जो शरीर की सुस्ती दूर करने में सहायक होते हैं। तो चलिए जानते हैं इलायची खाने के ऐसे ही कुछ स्वास्थय लाभों के बारे में।

  • माउथ फ्रेश करे- सुबह सुबह अगर इसे मुंह में डालते हैं तो एक बहुत ही अच्छी खुशबु आती है, माउथ फ्रेशनर जो कि बहुत ही जरूरी होता है। जब रात को सो के उठते हैं तो कई बार ब्रश करने के बाद भी मुंह साफ नहीं होता है। तो इलायची एक प्रकार की फीलिंग अॉफ फ्रेशनेस देता है।
  • मूड लिफ्ट- इलायची में कुछ ऐसे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो मूड को भी लिफ्ट करती है। सुबह सुबह कई बार सुस्त होते हैं तो एक इलायची मुँह में डाल लें । शरीर बिल्कुल फ्रेश हो जाएगा।
  • पाचन क्रिया के लिए- इलायची पाचन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। भारतीयों के यहां परंपरा है कि खाना खाने के बाद इलायची, सौंफ, सुपारी परोसा जाता है। यह मेहमाननवाजी का एक तरीका तो है ही। साथ ही इलायची में ऐसे गुण पाए जाते हैं कि यह पेट में बनने वाली गैस एसीडिटी और खराब पेट की समस्या को दुर करती है। इलायची शरीर के डाइजेशन सिस्टम को भी फिट रखता है।

  • डिटॉक्सीफाई- हमारे शरीर में कई तरह के विषैले पदार्थ या टॉक्सीन पाई जाती है। इलायची उसे शरीर से बाहर निकालती है। शरीर की अंदरूनी सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितनी की बाहरी। अगर आप बस रोज एक इलायची का सेवन करेंगे तो इससे किडनी के सारे विषैले तत्व बाहर हो जाएंगे।
  • उल्टी दूर करे- इलायची से जी मिचलना, उल्टी लगना, मुंह का स्वाद खराब होना जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।
  • यूरीन सिस्टम को साफ रखे- अगर आपके यूरीनरी सिस्टम में किसी प्रकार की टॉक्सीन होती है उसे पूरी तरह से फ्लश आउट कर देती है। और पूरे यूरीन सिस्टम को साफ रखती है। सुबह सुबह एक इलायची अगर मुंह में डालकर रखें तो ये आपके स्वास्थय के नजरिए से भी बहुत अच्छा रहेगा।
  • तनाव मुक्त रखे- अगर आप लगातार काम करने की वजह से थक गए हैं या काम को लेकर अधिक तनाव महसूस कर रहे हैं, तो आप इलायची खा सकते हैं। यह बहुत मदद करती है। इलायची में हार्मोन बदलने वाले गुण होते हैं। इसलिए आप तनाव या डिप्रेशन के दौरान इलयाची चबा सकते हैं या इलायची वाली चाय पी सकते हैं।
  • यौन क्षमता बढ़ाए- इलायची पुरूषों के यौन क्षमता को बढ़ाता है। यौन क्षमता दामपत्य जीवन को खुशहाल बनाने मेंं सहायक होता है।