राजनीति

अटल जी ज़िंदा होते तो शायद अपने अस्थि विसर्जन की इन तस्वीरों को देखकर रो पड़ते

नई दिल्ली: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब हमारे बीच नहीं हैं। देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक अटल जी को उनके बेहतरीन योगदान के लिए 2014 में भारत रत्न से नवाज़ा गया था। अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु से जहाँ एक तरफ़ दुःख का माहौल बना हुआ है, वहीं कुछ लोग अटल जी की मृत्यु के बाद उनके अस्थि विसर्जन कार्यक्रम में जमकर मस्ती करते हुए भी देखे गए हैं। अटल जी के क़रीबी लोगों को अभी भी यक़ीन नहीं हो रहा है कि अब वो हमारे बीच नहीं रहे।

देशभर में निकाली जा रही है अस्थि कलश यात्रा:

अटल जी के बारे में उनके क़रीबी लोगों का कहना है कि वो एक ज़िंदादिल व्यक्ति थे। वो अपने व्यवहार से हर किसी का मन मोह लेते थे। यहाँ तक की उनके राजनीतिक विरोधी भी उनकी प्रशंसा करते थे। जब वो भाषण देते थे तो लोग दूर-दूर से उनके भाषण को सुनने के लिए आते थे। आज अटल जी सभी को पीछे छोड़कर चले गए हैं। उनके निधन के बाद पूरे देश में भाजपा उनकी अस्थियों को विसर्जित करने का कार्यक्रम कर रही है। अटल जी के सम्मान में भाजपा नेता राज्य की राजधानी, जिले और तलुकाओं में कलश यात्रा भी निकाल रही है।

लेकिन अस्थि कलश के दौरान कुछ लोगों ने ऐसी हरकत भी की है, जिसे देखकर यक़ीनन आपका मन व्यथित हो जाएगा। अगर शायद अटल बिहारी अभी ज़िंदा होते तो इन तस्वीरों को देखकर यक़ीनन रो पड़ते। जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा के लिए लगा दिया, आज उनके मारने के बाद लोगों ने उनकी मौत को भी मज़ाक़ बना दिया। सम्मान देने के नाम पर लोग मौज-मस्ती करते हुए नज़र आ रहे हैं। कलश यात्रा के दौरान की कुछ तस्वीरों के सामने आने के बाद से लोग जमकर आलोचना कर रहे हैं।

शोक सभा में स्वास्थ्य मंत्री दिखे ठहाके लगाते हुए:

आपकी जानकारी के लिए बता दें अस्थि कलश यात्रा के दौरान भाजपा नेताओं से लेकर मंत्री तक हँसी-मज़ाक़ करते हुए देखे गए। कई लोगों ने अमानवीय व्यवहार करते हुए अस्थि कलश को सिर पर रखकर फ़ोटो सेशन भी करवाया। यही नहीं महाराष्ट्र के औरंगाबद में डिप्टी मेयर विजय औतड़े स्थित कलश यात्रा में अस्थियों के साथ सेल्फ़ी लेते हुए भी देखे गए। इससे पहले छतीसगढ़ के कृषि मंत्री ब्रजमोहन अग्रवाल और स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर अस्थि कलश और शोक सभा के दौरान जमकर ठहाके लगाते हुए देखे गए थे।

दीप प्रज्वलन के दौरान हँसते हुए दिखे शिवराज सिंह चौहान:

वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस मामले में किसी से पीछे नहीं हैं। कई दिनों से शिवराज सिंह चौहान की एक फ़ोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें वह अटल जी की शोकसभा में दीप प्रज्वलन के दौरान हँसते हुए दिखाई दिए। वहीं इस क्रम में गुजरात के कुछ नेताओं को अस्थि कलश को उछालकर नदी में डालते हुए भी देखा गया था। सोशल मीडिया पर होशंगाबाद में अटल जी की श्रद्धांजलि सभा में सांसद राव उदय प्रताप सिंह को भी हँसते हुए देखा गया था। इन तस्वीरों को देखने के बाद यक़ीनन आपका हृदय भी द्रवित हो जाएगा।

Related Articles

Close