स्वास्थ्य

शंख बजाने के अलावा भी कई तरह से उपयोगी होता है, यकीन नहीं होता तो पढिए ये खबर

हिंदू धर्म के अनुसार किसी भी शुभ काम का आरंभ शंख बजाने के बाद ही किया जाता है. फिर वो महाभारत का युद्ध रहा हो, रामायण का युद्ध रहा हो या फिर घर में रखी गई सत्यनारायण की कथा हो. भारत के ज्यादातक हिंदू धर्म को मानने वालों के पूजा घरों में शंख रखा भी होता है और शुभ कामों में उसे बजाया भी जाता है. मगर क्या आपने ये सुना है कि शंख का प्रयोग हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी किया जाता है ? नहीं सुना तो हम आपको बताते हैं. शंख बजाने से होते हैं कई तरह के शारीरिक फायदे, शंख को जिस पानी में रखा जाता है अगर उस पानी का उपयोग पीने के रूप में किया जाए तो इससे कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व मिलते हैं. इसके अलावा शंख रखने के इतने बैनिफिट्स हैं कि आप अभी जाकर शंख ले आएँगे और अगर ये आपके घर में होगा तो इसका प्रयोग बजाने के अलावा भी करने लगेंगे.

शंख बजाने से होते हैं कई तरह के शारीरिक फायदे

अक्सर आपने हिंदू धर्म में किसी भी पूजा के शुरु होने से पहले और पूजा के खत्म होने के बाद शंख बजते सुना होगा. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि धार्मिक मान्यता के अनुसार, शंख हिंदूत्व का प्रतीक है और इसे बजाने से इसकी ध्वनि सीधे भगवान तक पहुंचती है और आपकी पूजा स्वीकार की जाती है. मगर शंख का प्रयोग भगवान की पूजा के अलावा भी कई तरह से किया जाता है, फिर आप इसे हर दिन 10 मिनट बजाएं या फिर इसे रातभर पानी में डुबोकर रख दें फिर अगली सुबह उस पानी का उपयोग किसी भी रूप में करें. इससे कोई फर्क नही पड़ता, शंख हर तरह से फायदेमंद ही होता है. अब चलिए आपको इस पोस्ट में हम बताने जा रहे हैं शंख किन-किन रूपों में हमारे लिए फायदेमंद होता है.

1. शंख को बजाने से फेफड़े फैलते हैं और इससे अस्थमा या सांस से जुड़ी समस्या दूर होती है और आपको आंतरिक रूप से बहुत फायदा मिलता है.

2. शंख बजाने से रेक्टल मसल्स सिकुड़ती और फैलती हैं इससे उनकी एक्सरसाइज भी होती है. गैस्ट्रिक और पेट जैसी समस्या भी इसे बजाने से दूर होती है.

3. प्रोस्टेट मसल्स की एक्सरसाइज तो होती है इसे बजाने से उसमें सूजन भी नहीं आती. यूरिनरी ब्लैडर की एक्सरसाइज भी होती है इनसे जुड़ी कई बीमारियों से बचाव भी होता है.

4. शंख बजाने से मसल्स की एक्सरसाइज होती है और चेस्ट की टोनिंग भी होती है. इसके अलावा वोकल कार्ड और थाइरायड से जुड़ी समस्या में भी फायदा मिलता है.

5. नहाने के बाद अगर आप शंख को अपने स्किन पर हल्के-हल्के रफ करें तो आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी. इसके आप इसे अपने दैनिक रूप से करने लगेंगे.

6. रात भर शंख को पानी में भिगो दें और फिर उस पानी से आंखों को सुबह धुल लें इससे आपकी आंखें हेल्दी रहेंगी.

7. आयुर्वेद के अनुसार, शंखोदक के भस्म के उपयोग करने से पेट ले जुड़ी कई बीमारियां जैसे पथरी, पीलिया और पाचन शक्ति सबकुछ सही होती है. हालांकि आप इसका उपयोग करने से पहले किसी एक्सपर्ट्स की राय ले सकते हैं.

Back to top button