अध्यात्म

भुलकर भी ना दान करें ये 7 चीज़े, वरना जीवन में आ जाएंगी हर तरह की परेशानियां

धार्मिक मान्यता के अऩुसार, पुराणों और शास्त्रों में दान को सबसे सर्वश्रेष्ठ माना गया है फिर चाहे वो कन्या का दान हो या फिर किसी चीज का दान हो. दान करने से मनुष्य को अनचाही समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है लेकिन अगर किसी आपसे अनजाने में किसी गलत चीज का दान हो गया तो उसका असर आपके जीवन में उल्टा भी पड़ सकता है. भुलकर भी ना दान करें ये 7 चीज़े, क्या पता अनजाने में आप घर में कुछ करने की तैयार कर रहे हों.

भुलकर भी ना दान करें ये 7 चीज़े

1. झाडू दान करना

शास्त्रों के मुताबिक झाड़ू दान करना बहुत ही अशुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि झाडू दान करने से माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैं और उस घर से अपना निवास छोड़कर दूसरी जगह चली जाती हैं. इसके बाद झाड़ू दान करने वाले के घर में पैसे भी नहीं टिकते और अगर वो व्यापारी है तो उसे बहुत नुकसान झेलना पड़ेगा.

2. स्टील के बर्तन या वस्तुएं

शास्‍त्रों मे कहीं भी स्टील के बर्तन दान करने के बारे में नहीं बताया गया है इसलिए स्टील के बर्तन या उससे बनी कोई भी चीजें दान में देने से आपको परहेज करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि स्‍टील दान करने से घर की सुख शांति भी खत्‍म हो जाती है और दान देने वाले के संबंधो पर भी बुरा असर पड़ता है.

3. कपड़े दान करना

किसी निर्वस्त्र के तन को ढकना बहुत पुण्य का काम होता है लेकिन कभी किसी को पुराने और पहने हुए कपड़े दान में देना गलत होता है. किसी जरूरतमंद को पहनने के लिए कपड़े दिए जा सकते हैं लेकिन अगर वो कपड़े आप दान के तौर पर दे रहे हैं तो सावधान रहिए और नये कपड़े ही दान में दीजिए. वरना उसका बुरा असर आपको झेलना पड सकता है, आपके घर में धन की हानि भी हो सकती है.

4. तेल दान करना पड़ता है उल्टा

शनिवार के दिन या किसी दूसरे किसी दिन शनिदेव की शांति के लिए सरसों का तेल दान करना बहुत शुभ माना जाता है. मगर खराब तेल या उपयोग किया हुआ तेल अगर आपने भूल से भी दान में दे दिया तो आपको शनिदेव के क्रोध का भागीदारी बनना पड़ेगा. ऐसा अशुभ माना जाता है और शनिदेव अप्रसन्न भी हो जाते हैं. घर में कलेश बढ़ता है और घर वालों के सोचने की विपत्ति भी अलग हो जाती है.

5. बांसी खाना कभी ना दान करें

संसार में किसी भूखे को खाना खिलाना सबसे पुण्य का काम होता है लेकिन जितना असर उसे ताजा खाना खिलाने से पड़ता है उतना बेअसर बांसी खाने से होता है. अगर आप किसी भूखे को घर का बांसी खाना खिलाते हैं तो आपके घर का कोई सदस्य बीमार हो सकता है. बीमार होने के साथ-साथ घर में पारिवारिक वाद-विवाद भी बहुत ज्यादा बढ़ता है.

6. कॉपी-किताब या धार्मिक ग्रंथ दान करना

ऐसा कहा जाता है कि ज्ञान जितना बांटा जाए उतना बढ़ता है और कॉपी-किताबें या कोई भी धार्मिक ग्रंथ को दान करना अच्छा होता है लेकिन कभी किसी को अपनी पुरानी फटी किताबें दान में नहीं दें, वरना ऐसा करने से आपके आगे के कामों में कई तरह की बाधाएं आऩे लगती हैं.

7. कोई नुकीली या धारदार चीज

नुकीली या फिर धारदार चीजें जिसमें कैंची, तलवार या चाकू जैसी कोई वस्तु शामिल हो किसी को दान में नहीं देना चाहिए. इससे देने वाले के आने वाली जिंदगी में भारी संकट पैदा हो सकता है. इसके अलावा जिसे आप ये सब वस्तुएं दे रहे हैं उनसे और आपके बीच में तनाव बढ़ता है, संबंधों में दरारा आती है.

Back to top button