दिलचस्प

इतनी संपत्ति छोड़ गए अटल बिहारी वाजपेयी, कौन होगा उत्तराधिकार, जानिए

भारत के पूर्व प्रधान मंत्री अब नहीं रहे, उनका नि-धन 16 अगस्त की शाम को हुआ और अगले दिन राष्ट्रीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. अटल जी को मुखाग्नि उनकी दत्तक पुत्री नमिता कौल ने किया और फिर उनकी नातिन को अटल जी के ऊपर लिपटा तिरंगा सौंप दिया गया. राष्ट्रीय स्मृति में उनका अंतिम संस्कार किया गया और वहीं उनकी समाधि भी बनाई जाएगी. अटल जी को एक ईमानदार और बेहतरीन लीडर के रूप में देखा जाता था इसलिए उन्होंने अपने पीछे ज्यादा संपत्ति तो नहीं छोड़ी लेकिन जो भी छोड़ी है वो किसके हक़ में आएगी वो एक सवाल है ?

जैसा कि सब जानते हैं कि अटल जी ने शादी नहीं की थी तो उनकी कोई अपनी संतान तो नहीं थी लेकिन उन्होंने अपनी एक दोस्त की बेटी को गोद लिया था और अब इतनी संपत्ति छोड़ गए अटल बिहारी वाजपेयी, चलिए बताते हैं क्या रही है उनकी संपत्ति और कैसे हुई उनके नाम ?

इतनी संपत्ति छोड़ गए अटल बिहारी वाजपेयी

भाजपा दल के सबसे मजबूत नेता जिन्होंने भाजपा को शून्य से शिखर तक पहुंचाया, वे लगभग 10 सालों से सत्ता से दूर थे. साल 2009 में उन्हें गंभीर बीमारी हुई और उन्हें व्हीलचेयर का सहारा लेना पड़ा, फिर साल 2014 में अटल जी को भारत रत्न देने की घोषणा की गई लेकिन वे पहुंच ना सके फिर उन्हें भारत रत्न का सम्मान देने राष्ट्रपति उनके घर गए थे. अटल जी काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. अटल जी की तरफ से साल 2004 में लोकसभा चुनाव के दौरान जमा किये गए शपथ पत्र के अनुसार उनके नाम कुल चल संपत्ति 30 लाख 99 हज़ार 232 रुपये थी, वहीं पूर्व प्रधानमंत्री होने के नाते उनकी मासिक पेंशन 20 हजार और सचिवीय सहायता लगभग 6000 रुपये कार्यालय खर्च सरकार की तरफ से मिलता था. अगर अटल जी की अचल संपत्ति की बात करें तो साल 2004 में शपथ पत्र के अनुसार उनके नाम दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश में एक फ्लैट है जिसकी कीमत उस समय 22 लाख रुपये थी. वहीं अटल जी के पैतृक निवास शिंदे छावनी कमल सिंह बाग की साल 2004 के समय कीमत 6 लाख रुपये थी. इस तरह साल 2004 के शपथ पत्र के हिसाब से उनकी कुल संपत्ति लगभग 28 लाख रुपये की थी. तो इस समय इसकी कीमत समय आऩे पर ही पता चल सकती है.

अटल जी के पिता ग्वालियर में शिक्षक थे, और अटल जी के अलावा उनके तीन भाई और तीन बहने हैं. इनमें उनकी भतीजी कांति मिश्रा और भांजी करुणा शुक्ला हैं. ग्वालियर में अटल की भतीजे दीपक वाजपेयी और भांजे अनूप मिश्रा जो कि सांसद हैं. अटल जी ने शादी नहीं की थी लेकिन साल 1998 में जब वे 7 रेडकोर्स में रहते थे तब उनके साथ उनकी एक महिला दोस्त राजकुमारी कौल, उनकी बेटी नमिता, इनके पति रंजन भट्टाचार्य रहने आए थे. राजकुमारी कौल के बारे में बताया गया कि वे अटल जी जब प्रधानमंत्री थे तब कौल वाजपेयी के घर की सदस्य ही थीं. इसके अलावा अटल जी के दिल के करीब थीं नमिता और रंजन की बेटी निहारिका कौल भट्टाचार्य जो रिश्ते में अटल जी की नातिन हैं. ऐसी अटकले हैं कि अटल जी की संपत्ति उनकी दत्तक पुत्री और नातिन के नाम ही हो सकती है लेकिन अभी तक उनकी वसीयत सामने आई नहीं है.

Back to top button