इन 6 बीमारियों को जड़ से मिटा देती है इलायची, जाने इसके सेवन का सही तरीका

इलायची एक ऐसा मसाला है जिसका प्रयोग सदियों से भारतीय लोगों के द्वारा रसोई घर में किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ खाने में खुशबू लाने के लिए भी किया जाता है। दिखने में इलायची भले ही छोटी होती है परंतु स्वास्थ्य के लिए यह इलायची काफी ज्यादा फायदेमंद हुआ करती है। आज हम आपको इलायची का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर आपकी सेहत के लिए छोटी इलायची कितनी ज्यादा फायदेमंद हुआ करती है।

बदहजमी की शिकायत

प्राचीन चिकित्सा प्रणाली आयुर्वेद की माने तो अगर आप बदहजमी की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप दो से तीन छोटी इलायची, अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा और कुछ लौंग के साथ-साथ सूखे हुए धनिया को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर ले। इस पाउडर को तैयार करने के बाद आप प्रतिदिन गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बदहजमी की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

पाचन क्रिया को सुचारु बनाने में मददगार

आमतौर पर कुछ लोग इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया करते हैं। परंतु हम आपको बता दें कि इलायची प्राकृतिक रूप से आपके पेट में बनने वाले गैस को खत्म करने में अहम भूमिका निभाती है। इसके साथ ही साथ यह आपकी पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी मददगार साबित होती है।

भूख नहीं लगती तो

अगर आप भूख ना लगने की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो ऐसे में आपको एक इलायची हमेशा अपने मुंह में जरूर रखना चाहिए। अगर आप एक इलायची को अपने मुंह में हमेशा रखते हैं तो ऐसे में धीरे धीरे आपके भूख न लगने की समस्या खत्म हो जाती है।

एसिडिटी से छुटकारा

इलाइची को मुँह में रखकर चबाने से कई तरह के तेल का स्राव होता है जो की हमारी लार की ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही साथ ये तेल आपकी पेट और आंतों को भी ठंडक पहुँचाया करते है जिससे की पेट में होने वाली एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है।

पेट की गैस से राहत

अगर आप भोजन का सेवन करने के तुरंत बाद इलायची खाते हैं तो ऐसे में यह आपके पेट में बनने वाली गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाता है

फेफड़े से जुड़े समस्याओं का प्राकृतिक इलाज

अगर आप इलायची का सेवन करते हैं तो ऐसे में यह आपको खांसी जुकाम सर्दी अस्थमा और फेफड़े से जुड़ी अन्य बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। आयुर्वेद की बात करें तो आयुर्वेद में इलायची को तासीर गर्म माना जाता हैं। इलायची का सेवन करने से यह आपके शरीर को अंदर से गर्म रखता हैं। जिसकी वजह से आपके शरीर में मौजूद कफ खुद-ब-खुद बाहर निकल आता हैं। सर्दी खांसी के दौरान अगर आपके छाती में बलगम का जमाव हो जाता है तो ऐसे में यह उससे भी हमें छुटकारा दिलाता हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा सर्दी हो रही हो तो ऐसे में आप गर्म पानी में इलियाची के तेल का कुछ बूंद डालकर उसका सेवन करें जिससे की यह आपके शरीर को तुरंत आराम पहुँचा सकें।