स्वास्थ्य

चाय पीते समय कभी भी ना करें ये 5 गलतियां, वरना आपके स्वास्थ्य को उठानी पड़ सकती हैं बड़ी हानी

आमतौर पर चाय का सेवन हम सभी करते हैं, बहुत से लोगों की सुबह की शुरुआत ही चाय की प्याली के साथ होती हैं। सिर्फ सुबह ही नहीं दिन में भी चाहे ऑफिस में चले जाएं या कहीं और, चाय का सेवन युं ही जारी रहता है। बच्चों से लेकर बुड्ढों तक लगभग हर कोई चाय पीता है युं कह लिजिए चाय हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा बन गई है। वैसे तो चाय का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन चाय पीने की भी एक लिमिट होती है अगर हम ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने लगे तो निश्चित तौर पर हमारे शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा क्योंकि ‘अति’ हर चीज की खतरनाक होती हैं। इसके अलावा भी कुछ ऐसी सामान्य गलतियां भी है जो चाय पीते वक्त ज्यादातर लोग करते हैं और बाद में इन गलतियों का खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। चाय पीते समय कभी भी ना करें ये 5 गलतियां, आज हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं।

खाली पेट कभी ना पीएं चाय :

सबसे पहली और सबसे सामान्य गलती जो लगभग सभी करते हैं, सुबह खाली पेट चाय पीना। जी हां सुबह खाली पेट चाय पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक होता है। क्योंकि ऐसा करने से एसिडिटी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती हैं साथ ही यह गलती आपकी उम्र को भी कम कर सकती है इससे आप जल्दी बुढ़े हो सकते हैं। इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहले एक गिलास पानी पीएं और इसके बाद ही चाय की प्याली का मजा लें।

खाना खाने के बाद :

जैसे ही खाना खाया उसके तुरंत बाद कुछ लोगों का चाय पीने का मन करने लगता हैं जो कि बहुत गलत आदत है। क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद ऊपर से चाय पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी बजा सकता है। दरअसल जब भी हम खाना खाते हैं तो भोजन में जो पोषक तत्व होते हैं उनको हमारा शरीर अवशोषित करने में थोड़ा समय लेता है। लेकिन अगर हम खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेंगे तो हमारे भोजन के पोषक तत्व अवशोषित नहीं हो पाएंगे और हमें भोजन का पूरा पोषण नहीं मिलेगा।

ज्यादा देर तक चाय उबालना :

चाय तभी बनीं हुई मानी जाती हैं जब उसमें अच्छी तरह उबाल आ जाएं अगर बिना उबली हुई चाय पीयेंगे तो हमें चाय में वो असली स्वाद नहीं आएगा। परंतु लोग यहां गलती यह करते हैं कि चाय को हद से ज्यादा उबाल देते हैं जो कि गलत तरीका है। ज्यादा देर तक उबाली हुई चाय पीने से भी एसिडिटी की समस्या हो सकती है इसलिए ज्यादा देर उबालने की बजाय सिर्फ एक बार उबाल आने पर ही चाय उतार लें।

चाय में औषधियों का प्रयोग :

चाय बनाते समय आप भी काली मिर्च, सौंठ, तुलसी, इलायची, लौंग, पीपरामूल, जायफल आदि जैसी औषधियों का प्रयोग करते होंगे। इस बात में कोई शक नहीं है कि ये सभी औषधियां बहुत सारे आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती हैं लेकिन आपको बता दें कि चाय में कैफीन होता है जो इन औषधियों के गुणों का अवशोषण करने में रुकावट पैदा करता है।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि चाय पीते समय हमें कौन-कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए। उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

Back to top button